Spacer
समय यूपी/उत्तराखंड एमपी/छत्तीसगढ़ बिहार/झारखंड राजस्थान आलमी समय

25 Jan 2012 02:22:35 PM IST
Last Updated : 26 Jan 2012 12:18:14 PM IST

भूपेन हज़ारिका को पद्म विभूषण, शबाना आज़मी को पद्म भूषण

शबाना आज़मी पद्म भूषण से सम्मानित

भारत सरकार ने बुधवार 25 जनवरी को पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी. साल 2011 के लिए दिए जाने वाले पुरस्कारों में पांच गणमान्य व्यक्तियों को पद्म विभूषण और 27 को पद्म भूषण पुरस्कार से नवाज़ा जाएगा.

दिवंगत संगीतकार भूपेन हज़ारिका, कार्टूनिस्ट मारियो डी मिरांडा और पूर्व राज्यपाल टी वी राजेर सहित पांच व्यक्तियों को पद्म विभूषण पुरस्कार दिया गया है.

अभिनेत्री शबाना आज़मी, फिल्म निर्देशक मीरा नायर और कार्डियोलाजिस्ट देवी प्रसाद शेट्टी को पद्म भूषण दिया गया है. पूर्व सीवीसी एन विट्टल और राजनयिक रोनेन सेन को भी पद्म भूषण दिया गया है.

पद्म पुरस्कार पाने वालों की सूची

भजन गायक अनूप जलोटा, उद्योगपति स्वाति पिरामल और वन्य जीव संरक्षक उल्लास कारंथ को पद्म श्री दिया गया है. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान झूलन गोस्वामी, हॉकी टीम के पूर्व कप्तान ज़फर इकबाल और तीरदांज़ लिंबा राम के नाम पद्म श्री पुरस्कार पाने वालों की सूची में शामिल हैं.

आईसीसी की गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज झूलन ने 2006-07 में इंग्लैंड में भारत को पहली टेस्ट श्रृंखला दिलाने में अहम भूमिका निभायी थी. उनको 2007 में आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया था जबकि 2011 में उनको सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर के लिये एमए चिदंबरम ट्रॉफी दी गयी थी.

हॉकी के पूर्व खिलाड़ी ज़फर इकबाल उस भारतीय हाकी टीम के सदस्य थे जिसने 1980 के मॉस्को ओलम्पिक खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. भारतीय हॉकी टीम इसके बाद कभी ओलम्पिक पदक जीत नहीं सकी.

ज़फर इकबाल ने 1982 के एशियाई खेल और 1984 के ओलम्पिक खेलों में भारतीय टीम की कप्तानी की थी. अजरुन पुरस्कार से सम्मानित इकबाल 1993 के शुरू से अक्तूबर 1994 तक हाकी टीम के कोच भी रहे.

राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय तीरंदाजी टीम के कोच रहे लिंबा राम देश के सर्वश्रेष्ठ तीरदांजों में से एक हैं. लिंबा राम 1989 में स्विट्ज़रलैंड में आयोजित विश्व चैम्पियनशिप में क्वार्टर फाइनल तक पहुंचे और एशिया कप के व्यक्तिगत मुकाबलों में दूसरे स्थान पर रहे और टीम को स्वर्ण पदक दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल मार्च-अप्रैल में राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले समारोह में ये पुरस्कार वितरित करेंगी.

देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म पुरस्कार समाज सेवा, सार्वजनिक मसलों, विज्ञान इंजीनियरिंग, व्यापार उद्योग, चिकित्सा, साहित्य, शिक्षा, खेल, सिविल सेवा आदि क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान करने वालों को प्रदान किये जाते हैं.

इन पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर होती है.


 
 

ताज़ा ख़बरें


लगातार अपडेट पाने के लिए हमारा पेज ज्वाइन करें
एवं ट्विटर पर फॉलो करें |
 


फ़ोटो गैलरी

 

172.31.21.212