तनाव से मुक्ति पाना है तो करें योगनिद्रा

Last Updated 25 Nov 2012 05:13:34 PM IST

अगर आप तनाव से ग्रस्त हैं और इससे मुक्ति पाना चाहते हैं तो 'योगनिद्रा' करें यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.


योगनिद्रा (फाइल)

सदियों पहले भारत के ऋषि मुनियों द्वारा की जाने वाली यौगिक क्रिया ‘योग निद्रा’ आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में तनाव से मुक्ति पाने के लिए काफी लोकप्रिय हो रही है.

हरिद्वार स्थित देव संस्कृति विश्वविद्यालय द्वारा इस संबंध में किये गये एक अध्ययन से यह बात सामने आयी है.

यह अध्ययन करने वाले डा. कामाख्या कुमार ने बताया कि विश्व भर में शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के तनाव दूर करने के लिए योग निद्रा आजकल एक सबसे अच्छे विकल्प के रूप में उभरी है.

कुमार यौगिक विज्ञान के क्षेत्र में एक जाना माना नाम है और उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए उन्हें पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने भी सम्मानित किया था.

 योगनिद्रा सिर्फ़ शरीर और मन को विश्राम ही नहीं दे रहा, आपके शारीरिक और मानसिक रोगों को ही दूर नहीं कर रहा है, यह अपने आपमें ध्यान का एक अदभुत तरीका है. इसका आधार है तंत्र.

अध्ययन के अनुसार, योगनिद्रा के नियमित अभ्यास से सभी प्रकार के तनाव दूर हो जाते हैं और इसके बाद व्यक्ति अपने आपको काफी तरोताजा अनुभव करता है.

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. चिन्मय पांडया ने बताया कि रूस, अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया में संचालित किये जा रहे गायत्री चेतना केंद्रों में सैकड़ों लोगों को योगनिद्रा के अभ्यास का प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

योगनिद्रा एक ऐसी यौगिक क्रिया है, जिसमें शरीर न तो जाग्रत अवस्था में रहता है और न ही सुप्तावस्था में इसे सोते समय भी जाग्रत रहने की अवस्था माना जा सकता है. 

 योगनिद्रा में विश्राम की प्रथम अवस्था के बाद जब आपसे कहा जाए कि अब संकल्प का समय है तब आप उस समय संकल्प करेंगे -
‘मेरा अध्यात्मिक जीवन श्रेष्ठ हो.’
‘मुझे गुरु की कृपा प्राप्त हो.’
‘मुझे समाधि हो.’
‘मेरा जीवन स्वस्थ और ऊर्जामय हो.’
 
इस तरह के छोटे-छोटे वाक्य हों, लंबा प्रवचन नहीं होना चाहिए. और अपने तक ही सीमित रहना. मन को इधर-उधर नहीं भटकाना.
 
योगनिद्रा की पहली स्टेज में आपकी पूरी चेतना को आपके पूरे शरीर में समेट दिया जाता है. उस समय आप पूरे विश्राम में होते हैं, उसमें आप अपने आप को बार-बार कहेंगे कि ‘मैं सोऊंगा नहीं ‘ ‘मैं निर्देशों को सुनता रहूँगा.’
 
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment