गर्मी में यूं सजाएं लिविंग रूम

Last Updated 18 May 2013 04:47:33 PM IST

गर्मी के दिनों में आपका लिविंग रूम कूलिंग इफेक्ट दे, इसके लिए जरूरी है कि लिविंग रूम की दीवारों पर लाइट कलर्स पेंट करा दें.


लिविंग रूम (फाइल)

घर की सजावट हमेशा मायने रखती है. इसलिए जरूरी है कि मौसम के अनुसार आप घर की सजावट में कुछ बदलाव लाएं. गर्मी के दिनों में आपका लिविंग रूम कूलिंग इफेक्ट दे, इसके लिए जरूरी है कि लिविंग रूम की दीवारों पर लाइट कलर्स पेंट करा दें.

रूम को कूल रखने के लिए कमरे में कुछ इस तरह से बदलाव ला सकती हैं-गर्मी आते ही लिविंग रूम को उमंग भरा और बेहतर लुक दें जिससे आपका लिविंग रूम गर्मियों में आदर्श नजर आए.

गर्मी के दिन ढेर सारे रंगों और रोशनी से जुड़े हैं. इसलिए इस मौसम में कमरे को सजाना सचमुच मजेदार, मस्ती भरा और रोचक है. सबसे पहले जरूरी है कि आप बिजी डिजाइन वाले हैवी कर्टेस हटा दें जिन्हें आपने सर्दियों में कमरा गर्म रखने के लिए लगाया था.

समर लाइटिंग एक्सेसरीज यूज करें

गर्मी के दिनों में लाइट फैब्रिक में लाइट कलर कर्टेस लगाएं. कोशिश करें कि ये प्योर कॉटन, नेट और शिफॉन फैब्रिक्स के हों. कुर्सियों और सोफे के तकियों और कुशंस को कलरफुल और वाइब्रेंट डिजाइंस से सजाएं. आप चाहें तो ग्रीन और यलो वुवेन बास्केट को भी लिविंग रूम में रख सकती हैं.

दिन के समय तकियों और कुशंस को इस बास्केट में रखें और शाम को जब मौसम सुहावना हो जाए तो आराम के लिए वापस उसे सोफे पर रख दें.

ऑरेंज और फुशिया रंगों में जूट, बटरफ्लाई, इन्सेक्ट्स और सनफ्लावर थीम या फिर सेलबोट्स या एंकर की तस्वीरें भी लिविंग रूम को खूबसूरत लुक देती हैं.

फेस्टिव लुक

फेस्टिव लुकलिविंग रूम में समर लाइटिंग एक्सेसरीज यूज करें. स्ट्रिंग लाइट्स बेहद आकर्षक नजर आते हैं. इन्हें हैंग करना आसान होता है और ये कमरे को एक फेस्टिव लुक भी देते हैं.

हमिंगबर्डस और सनफ्लावर्स जैसे डिजाइन सेलेक्ट करें. इस पर मेरीगोल्ड और ज्योमैट्रिकल डिजाइंस वाले हैंगिंग पेपर लालटे न आपके लिविंग रूम को सीजनल टच देंगे.

कमरे को गर्म रखने वाला कालीन मोड़कर एक ओर रख दें और लिविंग रूम की जमीन को खाली रहने दें. खुली सतह आपके कमरे को ठंडा रखने में मदद करेगी.

व्हाइट और पेस्टल शेड

दूसरी ओर, यदि आपने वाल टू वाल कारपेट लगाया हुआ है तो उसके ऊपर से कॉटन के हल्के रंग वाले कालीन या कपड़े लगा दें.

इससे कमरा गर्म महसूस नहीं होगा. डार्क कलर के कैंडल्स को व्हाइट और पेस्टल शेड कैंडल्स से रीप्लेस कर लें. ध्यान रखें कि जो सेंटेड कैंडल आप यूज कर रही हैं वे माइल्ड फ्लोरल स्मेल देते हों.

लिविंग रूम को सीजनल फूलों से भी आसानी से सजाया जा सकता है. फ्रेश और परमानेंट, दोनों ही तरह के अरेंजमेंट्स बेहतर काम करते हैं.

उष्णकटिबंधीय पौधे को हटाकर मिनिएचर रोज, सनफ्लावर्स या फ्रीसियॉस के पौधे कमरे में रखें. जीवंत और ब्राइट कलर्स वाली पेंटिंग्स से लिविंग रूम की दीवारें सजाएं. इसमें सैंडी बीचेज, ओशंस या समरी फ्लावर्स वाले ब्राइट और वाइब्रेंट पिक्चर्स बने हों.





Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment