Walnut oil benefits in hindi : अखरोट के तेल से करें चेहरे की झाइयों से लेकर डैंड्रफ तक का इलाज

Last Updated 06 Oct 2023 09:47:10 AM IST

अखरोट के एक चम्मच तेल में 0 ग्राम प्रोटीन, 120 कैलोरी, 14 ग्राम फैट, 0 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 0 ग्राम फाइबर, 0 ग्राम शुगर मौजूद होती है।


Walnut oil benefits in hindi

Walnut oil benefits in hindi : आयुर्वेद के मुताबिक, अखरोट को औषधि के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में भी अखरोट बेहद लाभकारी सिद्ध होता है। इसके साथ ही अखरोट का तेल भी आपको हर मौसम में कई तरह के फायदे पहुंचाता है।अक्सर आपने अपनी मम्मी या दादी - नानी से भी अखरोट के तेल के कई फायदे सुने होंगे, तो चलिए हम भी आपको बताते हैं अखरोट के तेल से होने वाले चमत्कारी फायदे।

अखरोट का तेल है विटामिन युक्त - Walnut oil benefits in hindi
वेब मेड के मुताबिक, अखरोट के एक चम्मच तेल में 0 ग्राम प्रोटीन, 120 कैलोरी, 14 ग्राम फैट, 0 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 0 ग्राम फाइबर, 0 ग्राम शुगर मौजूद होती है। इसके साथ ही अखरोट के तेल में विटामिन ई, विटामिन के, फास्फोरस, जस्ता, कोलीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। अखरोट के तेल में सेलेनियम की मात्रा भी अधिक होती है। अखरोट के तेल में ओमेगा 3 फैटी भी पाया जाता है। यह गुड फैट की श्रेणी में आता है।

अखरोट के तेल के फायदे - Walnut oil benefits in hindi
झुर्रियां कम करने में फायदेमंद - स्वस्थ और निखरती त्वचा कौन नहीं चाहता है? लेकिन आजकल बढ़ते प्रदूषण के चलते हमारी त्वचा खराब होने लगती है और उसका निखार भी कम होने लगता है। इसी के चलते चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है अखरोट का तेल विशेष रुप से एंटी रिंकल और एंटी एजिंग के लिए ही जाना जाता है। अखरोट का तेल चेहरे पर लगाने से यह त्वचा की नमी और झुर्रियों को कम करने में सहायता करता है। अखरोट के तेल की कुछ बूंदों से चेहरे पर मसाज करने से आपके चेहरे का निखार फिर वापस आ सकता है।

संक्रमण से बचाव -
एक शोध में बताया गया है कि अखरोट के तेल में एंटीमाइक्रोबियल गुण अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह त्वचा के बैक्टीरियों को खत्म करके स्वस्थ बनाने का काम करता है। अखरोट का तेल इतना प्रभावशाली होता है कि यह विभिन्न तरह के बैक्टेरिया को नष्ट भी कर सकता है। ऐसे में त्वचा की किसी भी संक्रमित जगह पर अखरोट का तेल लगाते हैं, तो आपको बेहद आराम पहुंचता है।

बालों का झड़ना कम करें - बढ़ती उम्र व पोषक तत्वों की कमी के साथ ही पर्यावरण में मौजूद प्रदूषित वायु आदि के कारण कम उम्र में ही बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। यह समस्या आम तौर पर कई लोगों में देखी जाती है। बालों के झड़ने की समस्या को कम करने के लिए प्रभावी एंटी ऑक्सीडेंट की आवश्यकता पड़ती है। जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि अखरोट के तेल में एंटी ऑक्सीडेंट प्रभावी रूप से पाया जाता है। इस प्रकार बालों के झड़ने की समस्या में अखरोट का तेल आपके लिए बेहद लाभकारी साबित होता है। फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करने के साथ ही अखरोट का तेल आपके इस परेशानी से उत्पन्न तनाव को भी दूर करता है।

हृदय रोगों से सुरक्षा - डायबिटीज के चलते लोगों में  हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। इस समय मधुमेह की बीमारी भी लोगों में अधिक देखी जा रही है। ऐसे में अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना आवश्यक है जिससे मधुमेह नियंत्रण रहे व हृदय रोगों से सुरक्षा मिल सके। अखरोट में मौजूद पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और अल्फा लिनोलेनिक एसिड ब्लड में शुगर की मात्रा कम करने में सहायक होता है। अखरोट का तेल भी इसी प्रकार के गुणों से युक्त होता है। ऐसे में अखरोट के तेल का प्रयोग करने से हृदय रोगों की संभावना कम हो जाती है।

वजन नियंत्रण करने में सहायक - जैसे कि हमने आपको बताया है कि अखरोट के तेल में ओमेगा 3 फैटी पाया जाता है। अन्यड्राई फूट्स के मुताबिक अखरोट में ही सबसे ज्यादा ओमेगा 3 पाया जाता है। ओमेगा 3 शरीर के अतिरिक्त फैट को कम करने के साथ ही मांसपेशियों की कनेक्टिविटी को भी मजबूत करने में सहायता करता है। ऐसे में अखरोट का तेल आपके लिए बेहद लाभदायक है यदि आप अपना वजन नियंत्रण करना चाहते हैं। अखरोट में पाया जाने वाला omega-3 एसिड आपके वजन नियंत्रण में प्रभावी व प्रबल रूप से काम करेगा।

अखरोट के तेल का कैसे करें इस्तेमाल
त्वचा के लिए - यदि आप अखरोट का तेल त्वचा पर लगाना चाहते हैं, अखरोट के तेल की 2-3 बूंदें अपने हाथ में लेकर चेहरे पर हल्के हल्के मालिश करें। आप रोजाना अखरोट के तेल को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके साथ ही आपने यदि कोई फेस पैक तैयार किया है तो आप उसमें भी अखरोट के तेल की 2-3 बूंदे डाल सकते हैं।

बालों के लिए - यदि आप अखरोट के तेल का बालों में प्रयोग करना चाहते हैं तो आप अखरोट के तेल की बूंदों को हाथ में लेकर अपने बालों की जड़ों में मालिश करें। आप नारियल के तेल में भी अखरोट के तेल को मिलाकर अपने बालों के स्कैल्प पर लगा सकते हैं।

प्रेरणा शुक्ला
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment