COVID मरीजों के Blood Plasma दे सकता है गंभीरता का संकेत : शोध

Last Updated 13 Apr 2023 08:39:18 AM IST

कोविड-19 (COVID-19) रोगियों के रक्त में विशिष्ट प्रोटीन यह अनुमान लगाने में मदद कर सकते हैं कि सांस लेने के लिए किसे वेंटिलेटर पर रखने की जरूरत हो सकती है और किन लोगों के मरने की सबसे अधिक आशंका रहती है।


ब्लड प्लाज्मा

एक शोध में यह बात सामने आई। सेंट लुइस में वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए अध्ययन से पता चला है कि नमूने जल्दी प्राप्त करने से कोविड के बदतर परिणामों से जुड़े प्रोटीन की पहचान करने में मदद मिल सकती है, उपचार में तेजी आ सकती है और वेंटिलेटर या वायरस से होने वाली मौत को रोका जा सकता है।

स्कूल ऑफ न्यूरोजेनोमिक्स एंड इंफॉर्मेटिक्स सेंटर के निदेशक प्रमुख अन्वेषक कार्लोस क्रुचागा ने कहा, हानिकारक प्रोटीन की पहचान करना मददगार हो सकता है, क्योंकि हम न केवल वायरस के वैरिएंट का सामना करते हैं जो कोविड-19 का कारण बनता है, बल्कि भविष्य में नए वायरस भी सामने आते हैं।

क्रुचगा ने कहा, हम कोविड संक्रमण वाले व्यक्ति से रक्त लेने में सक्षम हो सकते हैं, इन प्रमुख प्रोटीनों के स्तर की जांच कर सकते हैं और गंभीर परिणामों के लिए जोखिम का तुरंत निर्धारण कर सकते हैं। फिर हम उस जानकारी का उपयोग उपचार के सर्वोत्तम तरीके को निर्धारित करने के लिए कर सकते हैं।

शोध निष्कर्ष 'जर्नल आईसाइंस' में प्रकाशित हुआ है। टीम ने सेंट लुइस के बार्न्‍स-यहूदी अस्पताल में भर्ती 332 कोविड-19 रोगियों के प्लाज्मा नमूनों का अध्ययन किया और उनकी तुलना उन 150 लोगों के प्लाज्मा नमूनों से की जो सार्स-सीओवी-2 से संक्रमित नहीं थे, वह वायरस जो कोविड-19 का कारण बनता है।

रक्त प्लाज्मा में प्रोटीन का अध्ययन करने के लिए शोधकर्ताओं ने प्रोटीन के ओवरएक्प्रेशन और अंडरएक्प्रेशन की पहचान करने के लिए हाई-थ्रूपुट प्रोटिओमिक्स नामक तकनीक का इस्तेमाल किया, जिसे डिसरेग्यूलेशन के रूप में भी जाना जाता है।

वैज्ञानिकों ने यह पता लगाने के लिए अतिरिक्त परीक्षण किया कि कौन से प्रोटीन वास्तव में गंभीर बीमारी का कारण बनते हैं, जो गंभीर बीमारी के परिणामस्वरूप खराब हो गए हैं।

हालांकि अनुसंधान दल ने बड़ी संख्या में ऐसे प्रोटीनों की पहचान की, जिन्हें कोविड-19 के रोगियों में बदल दिया गया था, उन्होंने निर्धारित किया कि 32 प्रोटीनों में से किसी की उपस्थिति जो कोविड संक्रमण के दौरान खराब हो जाती है, ने संकेत दिया कि रोगियों को वेंटिलेटर से सांस लेने में सहायता की जरूरत होगी।

उन्होंने अन्य पांच प्रोटीनों की पहचान की, जो वायरस के परिणामस्वरूप रक्त प्लाज्मा में परिवर्तित पाए जाने पर रोगी के लिए मृत्यु की आशंका का संकेत देते हैं।

क्रंचगा ने कहा, जिन प्रोटीनों की हमने पहचान की, उनमें से कई सूजन और शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से संबंधित थे। लेकिन इन प्रोटीनों के एक सबसेट ने संभावना जताई कि रोगियों को वेंटिलेशन की जरूरत होगी। इन प्रोटिओमिक्स दृष्टिकोणों का उपयोग करके अब हमारे पास एक ऐसी पद्धति है, जो हमें समस्याओं की भविष्यवाणी करने की अनुमति देती है और यह रोजाना अभ्यास के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है।

अपने निष्कर्षो का और परीक्षण करने के लिए शोधकर्ताओं ने बोस्टन में मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल में 297 कोविड-19 रोगियों और 76 नियंत्रणों से समान प्रोटिओमिक्स डेटा का अध्ययन किया और पाया कि समान प्रोटीन ने वेंटिलेटर की अंतिम जरूरत और रोगियों के दोनों समूहों में मृत्यु की आशंका का संकेत दिया।

आईएएनएस
न्यूयॉर्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment