लड़के की तुलना में लड़की को गोद लेने में दिखा रहे लोग ज्यादा रुचि

Last Updated 04 Sep 2022 11:05:10 AM IST

ऐसे समय में जब कई राज्यों में लड़कियों के अनुपात में गिरावट आ रही है, ओडिशा में नि:संतान दंपति लड़के की तुलना में एक लड़की को गोद लेने में अधिक रुचि दिखा रहे हैं।


नि:संतान दंपति लड़के की तुलना में लड़की को गोद लेने में दिखा रहे ज्यादा रुचि

यह पिछले पांच वर्षो (2017 से 2021) के बच्चों के गोद लेने के आंकड़ों में परिलक्षित हुआ था। आंकड़ों से पता चलता है कि ओडिशा के कुल 869 बच्चों को ओडिशा के जोड़ों ने राज्य के बाहर और विदेशों में भी गोद लिया है।

पांच वर्षो के दौरान भारतीय और विदेशी दंपतियों ने ओडिशा की 581 महिला बच्चों को गोद लिया है। हालांकि, गोद लिए गए पुरुष बच्चों की संख्या 288 थी, जो इस अवधि के दौरान गोद लिए गए बच्चों के आधे से भी कम है।

869 बच्चों में से 704 को भारत में जोड़ों ने गोद लिया था, जबकि 165 बच्चों को 2017 से 2021 के बीच विदेशियों ने गोद लिया था।

जहां भारतीय जोड़ों ने ओडिशा के 30 जिलों में से 24 से 462 लड़कियों और 242 पुरुष बच्चों को गोद लिया है, वहीं विदेशियों ने भी 17 जिलों के लड़कों (46) की तुलना में अधिक लड़कियों (119) को गोद लिया है।



सबसे अधिक 119 बच्चों को आदिवासी बहुल सुंदरगढ़ जिले से गोद लिया गया है। गोद लेने की अच्छी संख्या दर्ज करने वाले अन्य जिलों में क्योंझर, कटक और खुर्दा शामिल हैं।

सामाजिक कार्यकर्ता नम्रता चड्ढा ने कहा, "हम अभी भी एक लिंग-पक्षपाती समाज में रह रहे हैं। माता-पिता एक लड़के को लड़की पसंद करते हैं, क्योंकि वह उनके बुढ़ापे में उनकी मदद कर सकता है।"

चड्ढा ने कहा, कई मामलों में यह देखने में आया है कि लोगों ने लड़की को कूड़ेदान, सड़कों आदि में छोड़ दिया, क्योंकि वे एक लड़का चाहते थे। इन लड़कियों को चाइल्ड केयर होम में लाया गया और बाद में एकल माता-पिता ने गोद लिया। इसलिए गोद लेने वाली लड़कियां अधिक हैं।

संपर्क करने पर राज्य दत्तक ग्रहण संसाधन एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पुरुष और महिला दोनों बच्चों को गोद लिया जा रहा है। हालांकि, संभावित दत्तक जोड़े एक पुरुष की तुलना में एक महिला को अपनाने में अधिक रुचि रखते हैं, उन्होंने कहा कि कुछ लोग विशेष जरूरतों वाले बच्चों को गोद लेने के लिए आगे आए हैं।

अनिवासी भारतीयों और प्रवासी भारतीयों दोनों ने ओडिशा से बच्चों को गोद लिया है। मूल रूप से अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, इटली, स्पेन और यूके जैसे देशों के लोगों ने इन बच्चों को पूर्वी राज्य से गोद लिया है।

गोद लिए गए बच्चों विशेषकर लड़कियों की सुरक्षा के बारे में जानकारी देते हुए अधिकारी ने कहा कि, गोद लेने के लिए पात्रता मानदंड के बारे में विस्तृत दिशा-निर्देश हैं जैसे एक एकल पुरुष एक लड़की को गोद नहीं ले सकता।

उन्होंने कहा कि, भारत में गोद लिए गए बच्चों की निगरानी के लिए राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर एक उचित तंत्र स्थापित किया गया है।

अधिकारी ने कहा, इसके अलावा, भारतीय राजनयिक और विदेशी गोद लेने वाली एजेंसियां गोद लेने की प्रक्रिया की निगरानी कर रही हैं और विदेशों में बच्चों की निगरानी कर रही हैं।

आईएएनएस
भुवनेश्वर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment