रक्षा बंधन पर डाक विभाग की खास पहल, वॉटर प्रूफ कूरियर में बहनें भेज सकेंगी राखी

Last Updated 05 Aug 2022 02:37:05 PM IST

भारत में रक्षा बंधन का त्योहार जोरशोर से मनाए जाने की तैयारियां होने लगी है।


राखी

बाजारों में खूबसूरत, चमकदार राखियों की दुकानें सज चुकी है। रक्षा बंधन पर राखी खरीदना सबसे अधिक उन बहनों के लिए चाव रखता है जिन्हें राखी समय से पूर्व अपने भाई के पास कूरियर के जरिए भिजवानी होती है। सावन के दौरान होने वाली बारिश से कई बार राखियां खराब हो जाती है, जिससे बहनों को काफी दुख होता है।


अब बहनों की इस परेशानी से निपटने के लिए डाक विभाग ने नई सुविधा शुरू की है। इसके तहत डाक विभाग सिर्फ 10 रुपये में राखियों को कूरियर करेगा। इस सुविधा से बहनों के भाइयों को सुंदर, साफ और बिना भीगी हुई राखियां पहनने को मिलेंगी।


बता दें कि ये सुविधा डाक विभाग की तरफ से दी जाएगी। डाक विभाग ने खास वाटर प्रूफ लिफाफा बनाया है। इस लिफाफे की कीमत कुल 10 रुपये रखी गई है। इसके उपयोग से बहनें अपने भाइयों को देश या विदेश में कहीं भी राखियां भेज सकती हैं, वो भी राखियां भीगने की चिंता किए बगैर। डाक विभाग ने सभी डाकघरों में इन लिफाफों को उपलब्ध कराने का काम शुरू कर दिया है।


सुरक्षा के साथ पहुचेंगी राखियां

मीडिया को मिली जानकारी के मुताबिक राखी के खास लिफाफों पर राखी लिखा होगा। उसे अलग बैग में बंद कर गंतव्य स्थान तक पहुंचाया जाएगा। ऐसा डाक विभाग ने इसलिए किया है ताकि राखी वाला बैग रास्ते में रोका ना जाए। इसके जरिए समय पर भाइयों को राखी पहुंच सकेगी। बता दें कि इस वाटरप्रूफ लिफाफे के लिए डाक विभाग को मात्र 10 रुपये का भुगतान करना होगा।

समयडेस्क लाइव
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment