आर्ट जंक्शन की प्रदर्शनी में दिखेंगी किरण सोनी गुप्ता की कलाकृतियां

Last Updated 05 Jul 2022 10:45:52 PM IST

आर्ट जंक्शन 6 जुलाई 2022 को द ललित, नई दिल्ली में किरण सोनी गुप्ता की कलाकृतियों को प्रदर्शित करते हुए एक आर्ट शो का आयोजन कर रहा है। यह प्रदर्शनी 6 अगस्त तक सोमवार से शनिवार सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक खुली रहेगी।


आर्ट जंक्शन की प्रदर्शनी में दिखेंगी किरण सोनी गुप्ता की कलाकृतियां

किरण सोनी गुप्ता एक कलाकार, सफल लेखक, उत्सुक फोटोग्राफर और 'एक्टिविस्ट' प्रशासक रही हैं। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और युवा मामले और खेल मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार के रूप में कार्य किया है। वह जून 2020 में जवाहर कला केंद्र, जयपुर के महानिदेशक के पद से सेवानिवृत्त हुईं।
 
कला को समृद्ध बनाने में उनके योगदान को देखते हुए, भारत सरकार ने उन्हें जनवरी 2021 में एक नई जिम्मेदारी दी- उन्हें सांस्कृतिक मामलों के मंत्रालय के तहत पश्चिमी क्षेत्र सांस्कृतिक, उदयपुर का निदेशक बनाया गया है।
 
सुश्री गुप्ता ने भारत सरकार, केरल सरकार और राजस्थान में विभिन्न पदों पर कार्य किया है। वह दो जिलों की जिला कलेक्टर और जयपुर और जोधपुर की मंडलायुक्त रह चुकी हैं। राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद एनपीसी और नाबार्ड ने उन्हें उनकी प्रशासनिक और विकासोन्मुख पहल के लिए राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया है।

हार्वर्ड विश्वविद्यालय ने उन्हें 2005 में प्रतिष्ठित मेसन फैलोशिप के लिए कैनेडी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट में लोक प्रशासन में मास्टर की पढ़ाई के लिए चुना। उन्हें 2004 में मैक्सवेल स्कूल, सिरैक्यूज़ में पब्लिक पॉलिसी में मास्टर डिग्री के लिए छात्रवृत्ति से भी सम्मानित किया गया था।
 
अपनी प्रशासनिक जिम्मेदारियों के अलावा, उन्होंने तीन दशकों से भी अधिक समय तक एक कलाकार के रूप में पेंटिंग में अपनी रुचि बनाए रखी है। यह उनके विविध प्रशासनिक अनुभवों के जरिए अपनी आत्मा और पर्यावरण की खोज की यात्रा रही है। उनकी कलाकृतियों को वेबसाइट www.kiransoniarts.in पर देखा जा सकता है।
 
किरण की कलाकृति 'शेल्टर', 'थ्री जेनरेशन' और 'पूजाटाइम्स' को दिसंबर 2017, 2013 और 2012 में पेरिस फ्रांस के सबसे मशहूर और सबसे अधिक देखे जाने वाले ले लूवर संग्रहालय में चुना गया और प्रदर्शित किया गया।
 
किरण को हाल ही में चौथे एशियाड लिटफेस्ट 'उन्नत भारत सेवाश्री पुरस्कार 2013', स्वस्ति सम्मान 2013', अंतर्राष्ट्रीय वैश्य सम्मेलन 2013 में विशेष पुरस्कार', 'राजस्थान गौरव पुरस्कार 2012' 2012 में "नारी प्रतिभा सम्मान" में साहित्यिक उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। साथ ही उन्हें "2010 में कला समृद्धि पुरस्कार", "वर्ष 2009 के कलाकार" और "विशेष उपलब्धि पुरस्कार 2009" से सम्मानित किया गया था।

 उन्होंने भारत के प्रमुख शहरों और न्यूयॉर्क, बोस्टन, लॉस एंजिल्स, सिएटल, शिकागो, टोरंटो, तेहरान, कैंडी, मुंबई, चेन्नई, बैंगलोर और हैदराबाद सहित विदेशों में तीन दर्जन से अधिक एकल कला शो आयोजित किए हैं। उन्होंने राष्ट्रीय संग्रहालय नई दिल्ली में अपनी एकल प्रदर्शनी "डेजर्ट सिम्फनी" भी आयोजित की थी, जिसका उद्घाटन अप्रैल 2011 में डॉ. करण सिंह ने किया था। डॉ. स्वराज पॉल ने 2010 में नेहरू सेंटर लंदन में उनके प्रदर्शनी की अध्यक्षता की थी।


 
किरण ने कई जगहों पर कार्यक्रमों के माध्यम से कला को बढ़ावा दिया है, जिसमें बीकानेर में 'काला कुंभ' भी शामिल है, जो सामुदायिक समर्थन के माध्यम से आयोजित पूरे भारत के 150 कलाकारों की एक मण्डली है। वह ईस्ट वेस्ट सेंटर, हवाई में एक अतिथि कलाकार भी थीं। बच्चों के भोजन और शिक्षा के लिए दान जुटाने के लिए 2007 में कैम्ब्रिज में उनकी कलाकृतियों की नीलामी ने उन्हें सामाजिक कारणों के लिए कला के अपने दृष्टिकोण को साकार करने में मदद की है। उन्होंने 2010 के लिए वालपराइजो फाउंडेशन फेलोशिप, मोजाकर, स्पेन और 2009 के लिए सेंट्रम रेजीडेंसी भी जीता।
 
किरण ने मार्च 2013 में जयपुर के पहले अंतर्राष्ट्रीय कला महोत्सव  का आयोजन भी किया, जिसमें दुनिया भर से 130 कलाकार शामिल थे। महोत्सव को भारी सफलता मिली। उन्होंने 2014 में 24 देशों के 240 कलाकारों के साथ कला महोत्सव का दूसरा संस्करण भी आयोजित कराया। उन्होंने दिसंबर 2016 में कुरुक्षेत्र में गीता कला पर्व और भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी 2017 में विज्ञान प्रसार कला पर्व का आयोजन किया। उनकी कलाकृति "आश्रय" को 2017 में लूवर संग्रहालय पेरिस में प्रदर्शनी के लिए चुना गया था।
 
वह मानती हैं कि मनुष्य की आत्मा इतिहास का निर्माता है और वह कला मनुष्य की आत्मा की अभिव्यक्ति और मानव पहचान का प्रतिबिंब है। कला असीमित है और किसी बाधा को नहीं पहचानती है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment