कोरोना वायरस: स्वाद और गंध महसूस न होना भी संक्रमण के लक्षण

Last Updated 28 Apr 2020 10:00:44 AM IST

कुछ खाने पर स्वाद महसूस न होना और किसी चीज की गंध का महसूस न होना भी कोरोना वायरस का लक्षण हो सकता है।


लंदन के किंग्स कॉलेज की एक टीम ने कोरोना वायरस के संदिग्ध लक्षण एक ऐप में रिपोर्ट करने वाले करीब चार लाख लोगों के डाटा का अध्ययन किया है।

आम सर्दी के साथ ही सांस लेने में तकलीफ जैसे कई लक्षणों के अलावा स्वाद और गंध का महसूस न होना भी कोरोना वायरस का लक्षण हो सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि बुखार और खांसी अब भी वायरस के वो संभावित महत्वपूर्ण लक्षण हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। किसी भी शख्स को तेज बुखार और खांसी की समस्या है तो उन्हें घर में ही रहना चाहिए।

क्या सूंघने और स्वाद चखने की क्षमता खत्म होने को कोरोना का प्रमुख लक्षण माना जा सकता हैॽ विशेषज्ञों का कहना है कि अभी यह मानने के लिए पर्याप्त सुबूत नहीं हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन और पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड ने अभी इन्हें प्रमुख लक्षणों की सूची में शामिल नहीं किया है। ईएनटी यूके (ब्रिटेन में आंख‚नाक‚ गला विशेषज्ञ डॉक्टरों का प्रतिनिध समूह) का मानना है कि अगर कोरोना वायरस से संक्रमित लोग गंध और स्वाद खत्म होने की शिकायत कर रहे हैं तो इसमें हैरानी वाली कोई बात नहीं है लेकिन ऐसा सिर्फ कोरोना संक्रमण में ही हो‚ ये जरूरी नहीं।
किंग्स कॉलेज के शोधकर्ताओं का कहना है कि स्वाद और गंध खत्म होने को कोविड–19 के कुछ अतिरिक्त लक्षण माना जा सकता है। लेकिन कोविड–19 की पुष्टि होने के लिए अन्य प्रमुख लक्षणों का होना जरूरी है जैसे खांसी‚ बुखार और सांस लेने में तकलीफ।

टीम के प्रमखु शोधकर्ता प्रोफेसर टिम स्पेक्टर कहते हैं‚ अगर कोविड–19के बाकी लक्षणों के साथ–साथ स्वाद और गंध पहचानने की क्षमता खत्म हो जाए तो आपको खुद को आइसोलेट कर लेना चाहिए ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

कोरोना संक्रमितों में इस प्रकार मिले लक्षण

किंग्स कॉलेज के शोधकर्ता कोरोना वायरस के संभावित लक्षणों के बारे में जानकारी जुटाना चाहते थे ताकि वो विशेषज्ञों की इसे समझने और इससे लड़ने में मदद कर सकें। चार लाख लोगों में 1702 का कोविड–19 का टेस्ट हुआ जिनमें से 579 लोग पॉजिटिव पाए गए और1123 निगेटिव।

10.5% ने बुखार की शिकायत की
18% ने कोई गंध सूंघने या किसी तरह का स्वाद चखने में असमर्थता जताई
28% ने सांस लेने में तकलीफ बताई
29% ने लगातार खांसी आने की बात की
53% ने थकान की शिकायत की

लक्ष्मी भारती/एसएनबी
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment