मकर संक्रांति पर 10 लाख श्रद्धालुओ का गंगा स्नान

Last Updated 14 Jan 2020 07:22:53 PM IST

मकर संक्रांति पर्व पर कई लाख श्रद्धालुओं ने मंगलवार को उत्तराखंड के हरिद्वार स्थित हरकिपोड़ी सहित अन्य गंगा घाटों पर स्नान किया।




मकर संक्रांति पर लाखों श्रद्धालुओ का गंगा स्नान

मकर संक्रांति के स्नान के मौके पर हरिद्वार में गंगा स्नान के  लिए श्रद्धालुओं की भीड़ सुबह से ही उमड़ पड़ी थी। हरिद्वार में कड़ाके की ठंड एवं शीतलहर चल रही है, बावजूद इसके श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई कमी नहीं देखी गई । कड़ाके की ठंड में भी यहां विभिन्न प्रांतों से आए श्रद्धालु गंगा में स्नान कर पुण्य अर्जित कर रहे हैं। बताया जाता है कि 10 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने गंगा में डूबकी लगायी।

सूर्य देवता आज उत्तरायण हो जाते हैं आज से ऋतु परिवर्तन  भी माना जाता है। आज से  सूर्य का ताप  तिल-तिल बढ़ने लगता है। मान्यताओं के अनुसार आज के दिन गंगा स्नान कर तिल और खिचड़ी के दान का बहुत महत्व है। माना जाता है कि जो लोग आज के दिन गंगा स्नान करते हैं गंगा मैया उनकी सभी मनोकामना पूरी करती है। मकर संक्रांति का पर्व हिन्दुओं के लिए बहुत खास पर्व है क्योकि इस दिन से ही सभी शुभ कायरें की शुरुआत हो जाती है।

मकर संक्रान्ति पर स्नान दान का विशेष फल भी मिलता है। मकर संक्रान्ति के अवसर पर हवन पूजन के साथ खाद्य वस्तुओं में तिल एवं तिल से बनी वस्तुओं के दान का विशेष महत्व बताया गया है। पुराणों के अनुसार मकर संक्रान्ति सु:ख शान्ति, वैभव, प्रगति सूचक, जींवों में प्राण दाता, स्वास्थ्य वर्धक, औषधियों के लिए वर्णकारी एवं आयुव्रेद के लिए विशेष है। जिला प्रशासन ने भी मकर संक्रांति को लेकर काफी तैयारियां कीं थी ।



पुलिस अधीक्षक (सिटी) कमलेश ने बताया कि सुरक्षा के चाक चोबंद इंतजाम किए गये है। पूरे मेला क्षेा को सात जोन व 15 सेक्टर में बांट कर विशेष यातायात प्लान लागू किया गया। हालांकि आज अपेक्षाकृत भीड़ कम रही जिससे पुलिस को भीड़ व यातायात प्रबंधन में कोई खास मशक्कत नहीं करनी पड़ी। बावजूद इसके हाई वे पर हमेशा की तरह जाम की स्तिथि बनी रही। हरिद्वार में हरकिपोडी सहित अन्य प्रमुख घाटों पर सुबह होते ही स्नान का क्रम शुरू हो गया था।

वार्ता
हरिद्वार


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment