दूध: हर उम्र के लिए ताकत-प्रोटीन का स्रोत

Last Updated 16 Aug 2017 11:41:35 AM IST

हर उम्र के लोग दूध से अपनी शक्ति बढ़ा सकते हैं. दूध हर उम्र के लिए प्रोटीन का स्रोत है...


फाइल फोटो

उम्र बीतने पर शरीर में होने वाली कमजोरी को झेलना तब आपके बस में नहीं हो पाता. जो लोग रोज दूध का सेवन नहीं करते हैं. आजकल के बच्चों को दूध पीलाने में काफी जोर आजमाना पड़ता है. क्योंकि बच्चे दूध पीने से भागते हैं. 30 की उम्र के बाद दूध पीना सभी के लिए जरूरी हो जाता है क्योंकि 30 की उम्र के बाद कैल्शियम मिलना कम हो जाता है जिसकी वजह से आपकी हड्डियों में गैप आने लगता है और ये अंदर से खोखली होने लगती हैं. सिर्फ दूध से आपकी हड्डियों की रक्षा हो सकती है. दूध से ही हड्डियों को ज्यादा कैल्शियम मिल सकता है. यदि आप दूध का सेवन नहीं करेंगें तो आपकी सेहत कैसे बनेगी. आप लम्बा जीवन कैसे जिएंगे. स्वस्थ जीवन जीने के लिए आपको दूध अपनी दिनचर्या में शामिल करना ही होगा.
 

रोज सुबह दूध पीने के फायदे

  • इसमें होता है ज्यादा विटामिन ‘डी’ : रेगुलर टोंड मिल्क की तुलना में डबल टोंड मिल्क में दोगुनी मात्रा में विटामिन ‘डी’ होता है. अन्य कैलोरी मिल्क की तुलना में इसमें कम कैलोरी होती है.
  • 150 कैलोरी : एक कप टोंड मिल्क में 150 कैलोरी होती है जबकि डबल टोंड मिल्क में सिर्फ  111 कैलोरी होती हैं. इसलिए डबल टोंड मिल्क पीने वाले लोगों को वजन बढ़ने की चिंता करने की जरूरत नहीं है.

  • कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत : दूध कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रेत होता है. सुंदर त्वचा व ताजगी भरी जिंदगी जीने के लिए रोज केसर वाला दूध लें. दूध आपकी रोज की जरूरत को पूरा करने में पूर्ण रूप से सक्षम होता है.
  • फैट की मात्रा कम : वैसे डबल टोंड दूध में फैट की मात्रा सिर्फ  1.5 फीसद होती है. इससे होने वाले खतरे जैसे मोटापा और हृदय रोग का खतरा भी नहीं होता है.
  • वर्कआउट के बाद पिएं : सुबह कसरत करने के बाद दूध आपकी हड्डियों में जान डाल देता है. दूध आपको 30 की उम्र में भी टिट-फिट बनाए रखेगा
  • कसरत करने के बाद दूध फायदेमंद : कसरत करने के बाद आपको भरपूर प्रोटीन चाहिए होता है. ये पेट के लिए भी अनुकूल होता है. इसलिए सुबह रोज कसरत करने के बाद एक गिलास भरपूर बादाम-केसर वाला दूध सेहत के लिए और हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है.       

प्रस्तुति : रवि निगम

 

समयलाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment