Russia Ukraine War : यूक्रेन ने किया रूसी बमवर्षक विमान को मार गिराने का दावा

Last Updated 20 Apr 2024 10:18:39 AM IST

यूक्रेन की वायुसेना ने शुक्रवार को दावा किया कि उसने रूसी बमवर्षक विमान को मार गिराया है। दूसरी ओर रूस के अधिकारियों ने दावा किया कि एक लड़ाकू विमान मिशन के बाद खराबी आने के कारण कम आबादी वाले इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।


यूक्रेन ने किया रूसी बमवर्षक विमान को मार गिराने का दावा

किसी भी दावे की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी है।

दो साल से अधिक समय के युद्ध के दौरान रूसी युद्धक विमानों को मार गिराने संबंधी यूक्रेन के पिछले दावों का रूस ने खंडन किया है।

इस बीच, स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि रूसी मिसाइल से यूक्रेन के मध्य निप्रो क्षेत्र के शहरों पर हमला किया गया, जिसमें आठ वर्षीय एक लड़की सहित आठ लोगों की मौत हो गई और 25 अन्य घायल हो गए।

यूक्रेन ने कहा कि वायुसेना और सैन्य खुफिया विभाग ने विमान भेदी मिसाइल के जरिए टीयू-22एम3 बमवर्षक को मार गिराने में सहयोग किया। रूस आमतौर पर अपने हवाई क्षेत्र के अंदर से यूक्रेनी लक्ष्यों पर के एच-22 क्रूज मिसाइल दागने के लिए बमवर्षक का इस्तेमाल करता है।

 यह विमान परमाणु हथियार भी ले जा सकता है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि युद्धक विमान यूक्रेनी सीमा से सैकड़ों किलोमीटर (मील) दूर स्टावरोपोल के दक्षिणी क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

मंत्रालय के अनुसार, चालक दल के तीन सदस्यों को विमान से बाहर निकलने के बाद बचा लिया गया और चौथे की तलाश की जा रही है।  स्टावरोपोल के गवर्नर व्लादिमीर व्लादिमीरोव ने हालांकि कहा कि बचाए गए पायलटों में से एक की मौत हो गई।     

एपी
कीव


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment