Solar Eclipse 2024: सूर्य ग्रहण के दौरान उत्तरी अमेरिका के कई देशों में दिन में छाया अंधेरा, ग्रहण देखने उमड़े हजारों लोग

Last Updated 09 Apr 2024 08:14:06 AM IST

Solar Eclipse 2024: मेक्सिको से अमेरिका और कनाडा तक फैले संकरे गलियारे में लाखों दर्शकों ने देखा पूर्ण सूर्य ग्रहण। इस खगोलीय घटना को देखने उमड़ पड़े हजारों लोग।


सूर्य ग्रहण

सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ मिनटों के लिए अंधेरा छा गया और पूर्ण सूर्य ग्रहण के कारण मेक्सिको, अमेरिका और कनाडा में दिन के समय रात जैसा नजारा देखने को मिला।

पूर्ण सूर्यग्रहण कुछ स्थानों पर 4 मिनट 28 सेकेंड तक नजर आया।

हालांकि अनुमानकर्ताओं ने बादल छाए रहने की आशंका जाहिर की थी।  वर्मोंट और मेन के साथ-साथ न्यू ब्रंसविक और न्यूफाउंडलैंड में ग्रहण के अंत में सबसे अच्छे मौसम की उम्मीद थी।

उत्तरी अमेरिका में, ग्रहण देखने वालों की बहुत ज्यादा भीड़ जुटी थी।

बता दें कि घनी आबादी वाले रास्ते, टेक्सास और अन्य पसंदीदा स्थानों में दोपहर में चार मिनट तक अंधेरा छाया रहा। जोकि आकर्षण का केंद्र रहा।

राष्ट्रीय मौसम सेवा के मौसम विज्ञानी एलेक्सा मेन्स ने रविवार को क्लीवलैंड के ‘ग्रेट लेक्स साइंस सेंटर’ में बताया था कि, ‘‘बादल छाए रहना पूर्वानुमान लगाने में सबसे कठिन चीजों में से एक है। कम से बर्फबारी  नहीं होगी।

डलास के बाहर ट्रेलर रिसॉर्ट में रह रहे गोथम (इंग्लैंड) के क्रिस लोमास ने कहा, यह सिर्फ अन्य लोगों के साथ अनुभव साझा करने के बारे में है। बदली छाई रहेगी या धूप खिलेगी इस अनिश्चितता ने रोमांच को और बढ़ा दिया था।

जानकारी के लिए बता दें कि पूर्ण सूर्य ग्रहण 4 मिनट 28 सेकेंड तक रहा।

सात साल पहले अमेरिका के तटीय क्षेत्र में दिखे सूर्य ग्रहण के नजारे से इस बार दोगुना ज्यादा समय तक दिखा।

अगला सूर्यग्रहण अमेरिका में अब करीब 21 साल बाद नजर आएगा।

सूर्य ग्रहण 2024 का समय 

सूर्य ग्रहण की शुरुआत 08 अप्रैल को रात 09 बजकर 12 मिनट से हुई और 09 अप्रैल को सुबह 02 बजकर 22 मिनट पर समाप्त हुआ।

बता दें कि पूर्ण सूर्य ग्रहण 4 मिनट 28 सेकेंड तक रहा।

 

सुरेन्द्र देशवाल
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment