Gaza ceasefire talks : गाजा युद्धविराम वार्ता के लिए हमास प्रतिनिधिमंडल काहिरा में मध्यस्थों के साथ शामिल

Last Updated 04 Mar 2024 08:43:00 AM IST

हमास (Hamas) का एक प्रतिनिधिमंडल गाजा में युद्धविराम पर बातचीत (Gaza ceasefire talks) के लिए मिस्र की राजधानी काहिरा में कतर और अमेरिका के मध्यस्थों के साथ शामिल हो गया है। इजराइल ने रमज़ान प्रारंभ होने पर छह सप्ताह के युद्ध विराम का संकेत दिया है।


गाजा युद्धविराम वार्ता के लिए हमास प्रतिनिधिमंडल काहिरा में मध्यस्थों के साथ शामिल

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका ने रविवार को कहा कि छह सप्ताह के युद्ध विराम के दौरान इजराइली बंधकों और फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई होगी।

बीबीसी ने हमास के हवाले से कहा है कि अगले 24 से 48 घंटों के भीतर युद्ध विराम पर समझौता हो सकता है।

29 फरवरी को गाजा शहर के बाहर राहत सामग्री वितरण के दौरान 100 से अधिक फिलिस्तीनी नागिरकाें के मारे जाने के बाद युद्ध विराम के लिए इजराइल पर दबाव बढ़ गया है। हमास ने इज़राइली सेना पर नागरिकों पर गोली चलाने का आरोप लगाया था, हालांकि इजराइल ने इससे इनकार किया है।

रविवार को इज़राइली रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा, "हमारी प्राथमिक जांच में यह स्पष्ट हुआ है कि आईडीएफ की ओर से नागरिकों पर गोलीबारी नहीं की गई।"

हगारी ने कहा, "भगदड़ के परिणामस्वरूप अधिकांश फ़िलिस्तीनी मारे गए या घायल हुए।"

उन्होंने कहा, " घटना की प्रारंभिक जांच में यह सामने आया है कि भीड़ को तितर-बितर करने के लिए चेतावनी के तौर पर इजराइली सैनिकों ने गोलीबारी की, और जब सेना पीछे हटने लगी, तो भीड़ ने उन पर हमला कर दिया।"

हगारी ने कहा कि इसके बाद सैनिकों ने सीमित रूप से जवाबी कार्रवाई की।

आईडीएफ के अनुसार, स्थानीय लोगों ने अल-रशीद स्ट्रीट पर ट्रकों को घेर लिया और सामानोें को लूट लिया। इस दौरान कई फिलिस्तीनी ट्रकों के नीचे आकर कुचल गए।

हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस घटना में 104 लोगों की मौत हो गई और 280 घायल हो गए।

आईएएनएस
काहिरा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment