MQ-9B SkyGuardian Armed Drone : अमेरिका का भारत को गोला-बारूद के साथ 31 MQ-9B ड्रोन बेचने का रास्ता साफ

Last Updated 03 Mar 2024 08:09:55 AM IST

MQ-9B SkyGuardian Armed Drone : अमेरिकी कांग्रेस की सौदे की समीक्षा के लिए 30 दिन की अवधि शुक्रवार को खत्‍म हो गई। इसके बाद भारत को गोला-बारूद के साथ 31 एमक्यू-9बी स्काईगार्डियन सशस्त्र ड्रोन (MQ-9B SkyGuardian Armed Drone) बेचने के लिए अगला कदम उठाने का रास्ता अब साफ हो गया है।


अमेरिका का भारत को गोला-बारूद के साथ 31 MQ-9B ड्रोन बेचने रास्ता साफ

ये सशस्त्र ड्रोन खुफिया जानकारी जुटाने, निगरानी, टोही और भूमि, वायु और समुद्री युद्ध के लिए हैं। भारत के पास इनमें से दो ड्रोन - एमक्यू-9ए - निर्माता जनरल एटॉमिक्स से कंपनी-लीज और ऑपरेशन के आधार पर हैं।

भारत ने गोला-बारूद के साथ ड्रोन के जिस पूरे पैकेज की मांग की है, उसकी अनुमानित लागत 3.99 अरब डॉलर होगी।

ड्रोन 161 एम्बेडेड ग्लोबल पोजिशनिंग और इनर्शियल नेविगेशन सिस्टम के साथ आएंगे; 35 एल3 रियो ग्रांडे कम्युनिकेशंस इंटेलिजेंस सेंसर सूट; 170 एजीएम-114आर हेलफायर मिसाइलें; 16 एम36ई9 हेलफायर कैप्टिव एयर ट्रेनिंग मिसाइलें; 310 जीबीयू-39बी/बी लेजर छोटे व्यास वाले बम और आठ जीबीयू-39बी/बी एलएसडीबी गाइडेड टेस्ट वाहन लाइव फ्यूज के साथ।

इन ड्रोनों की प्रस्तावित बिक्री की घोषणा जून 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाशिंगटन डी.सी. यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा की गई थी। प्रशासन ने 1 फरवरी को कांग्रेस को सौदे के बारे में सूचित किया, जैसा कि एक निश्चित मूल्य के सभी सैन्य निर्यातों के लिए होना चाहिए। प्रस्तावित सौदे पर आपत्तियां उठाने के लिए सांसदों को 30 दिन का समय दिया जाएगा, जिससे यह माना जाएगा कि इसका कोई विरोध नहीं है।

एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा, "कांग्रेस की समीक्षा अवधि अधिसूचना और मीडिया घोषणा पोस्ट होने के 30वें कैलेंडर दिन के अंत में समाप्त होगी।"

आईएएनएस
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment