Shenzhou-17 : शनचो-17 के अंतरिक्ष यात्रियों ने दूसरी बार अंतरिक्ष यान से बाहर निकलकर काम किए

Last Updated 02 Mar 2024 05:48:37 PM IST

Shenzhou-17 : चीनी मानवयुक्त अंतरिक्ष इंजीनियरिंग कार्यालय से शनिवार को मिली खबर के अनुसार, दोपहर बाद 1 बजकर 32 मिनट पर, अंतरिक्ष केबिन से बाहर निकलकर 8 घंटे की गतिविधि में चीनी मानवयुक्त अंतरिक्ष यान शनचो-17 के अंतरिक्ष यात्री थांग होंगपो, थांग शंगच्ये और च्यांग शिनलिन ने सहयोग करते हुए अंतरिक्ष स्टेशन के रोबोटिक आर्म और ग्राउंड वैज्ञानिक शोधकर्ताओं के सहयोग व समर्थन से, सभी निर्धारित कार्यों को पूरा किया है।


शनचो-17 के अंतरिक्ष यात्रियों ने दूसरी बार अंतरिक्ष यान से बाहर निकलकर काम किए

अंतरिक्ष यात्री थांग होंगपो और च्यांग शिनलिन सुरक्षित रूप से वनथ्येन प्रायोगिक केबिन में लौट आए हैं, और शनचो-17 अंतरिक्ष यात्री दल की केबिन से बाहर निकल कर दूसरी गतिविधि पूरी तरह सफल रही।

21 दिसंबर 2023 को शनचो-17 अंतरिक्ष यात्रियों ने केबिन से निकलकर अपनी पहली अंतरिक्ष गतिविधि सफलतापूर्वक पूरी की। लगभग 7.5 घंटे की गतिविधियों में, तीनों अंतरिक्ष यात्रियों ने अंतरिक्ष स्टेशन के रोबोटिक हाथ और ग्राउंड वैज्ञानिक शोधकर्ताओं के समर्थन से थ्येन-ह कोर मॉड्यूल सौर विंग रखरखाव परीक्षण जैसे निर्धारित कार्य पूरे किए।

इस बार की गतिविधि में, केबिन से बाहर निकल कर रखरखाव परीक्षण के आधार पर, तीनों अंतरिक्ष यात्रियों ने थ्येन-ह मुख्य केबिन के सौर विंग रखरखाव कार्य को पूरा किया, और शुरू में अंतरिक्ष में छोटे कणों के टकराव से होने वाले प्रभाव को समाप्त किया।

मूल्यांकन और विश्लेषण के बाद, सौर विंग बिजली उत्पादन का प्रदर्शन सामान्य स्थिति में है। बताया गया है कि यह पहली बार है कि चीनी अंतरिक्ष यात्रियों ने कक्षा में अंतरिक्ष यान केबिन के बाहर सुविधाओं के रखरखाव कार्य को पूरा किया है। इस गतिविधि के दौरान, अंतरिक्ष यात्रियों ने अंतरिक्ष स्टेशन केबिन की स्थिति का भी निरीक्षण किया।

योजनानुसार, शनचो-17 मानवयुक्त मिशन के दौरान बड़ी संख्या में अंतरिक्ष विज्ञान प्रयोग और प्रौद्योगिकी परीक्षण भी किए जाएंगे।

आईएएनएस
बीजिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment