चांद पर उतरा अमेरिका का पहला प्राइवेट स्पेसक्राफ्ट, रचा इतिहास

Last Updated 23 Feb 2024 12:30:59 PM IST

अमेरिकी कंपनी इंटुएटिव मशीन्स का पहला चंद्र लैंडर शुक्रवार की सुबह चंद्रमा पर उतरा, जो 50 से अधिक वर्षों में चंद्र सतह पर उतरने वाला पहला अमेरिकी अंतरिक्ष यान है।


ओडीसियस नाम का बिना चालक दल वाला लैंडर गुरुवार शाम 6.23 बजे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा।

ओडीसियस नासा के विज्ञान और अन्य वाणिज्यिक पेलोड को चंद्रमा पर ले जाता है।

अंतरिक्ष यान को पिछले सप्ताह गुरुवार को फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट पर लॉन्च किया गया था।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, मिशन, जिसका कोडनेम आईएम-1 है, इंटुएटिव मशीन्स की चंद्रमा की सतह पर पहली रोबोटिक उड़ान है।

मिशन के वैज्ञानिक उद्देश्यों में चंद्रमा की सतह के साथ प्लम-सतह इंटरैक्शन, रेडियो खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष मौसम इंटरैक्शन का अध्ययन शामिल है।

नासा के अनुसार, यह सटीक लैंडिंग प्रौद्योगिकियों और संचार और नेविगेशन नोड क्षमताओं का भी प्रदर्शन करेगा।

नासा वाणिज्यिक चंद्र पेलोड सेवा पहल के माध्यम से चंद्रमा की सतह पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी पहुंचाने के लिए कई अमेरिकी कंपनियों के साथ काम कर रहा है।

इसके पहले अमेरिकी ने दिसंबर 1972 में अपने अपोलो कार्यक्रम के तहत अपोलो 17 को चंद्रमा की सतह पर उतारा था।

जनवरी में नासा की सहयोगी एक अन्य कंपनी, एस्ट्रोबायोटिक टेक्नोलॉजी के चंद्र लैंडर को "गंभीर" ईंधन हानि का सामना करना पड़ा और वह चंद्रमा तक नहीं पहुंच सका था।

लैंडर में नासा के छह उपकरण हैं, जो चंद्रमा के पर्यावरण की जांच करेंगे और भविष्य के आर्टेमिस मिशनों के लिए प्रौद्योगिकियों का परीक्षण करेंगे।

 

आईएएनएस
लॉस एंजेलिस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment