Israel Hamas War : हमास के शीर्ष नेताओं याह्या सिनवार व इस्माइल हानियेह के बीच बढ़ी दरार

Last Updated 15 Feb 2024 10:36:31 AM IST

गाजा पट्टी में चल रहे युद्ध में इजरायल और हमास के बीच संघर्ष विराम वार्ता आगे नहीं बढ़ने से हमास के शीर्ष नेतृत्व में दरारें उभरती दिख रही हैं।


आईडीएफ के प्रवक्ता, रियल एडमिरल डैनियल हगारी

इजराइल मिलिट्री इंटेलिजेंस और इजराइल खुफिया एजेंसी शिन बेट के सूत्रों के मुताबिक, हमास के दो शीर्ष नेता याह्या सिनवार और इस्माइल हनियेह एक दूसरे से नजर नहीं मिला रहे हैं।

हमास नेतृत्व में दरारें दिखाई देने की खुफिया जानकारी के बाद इजरायल ने अचानक युद्धविराम वार्ता रद्द कर दी है और इजरायल मध्यस्थता वार्ता में लाभ हासिल करने के अवसर की प्रतीक्षा कर रहा है।

इज़राइल के खुफिया सूत्रों के अनुसार, याह्या सिनवार को 7 अक्टूबर के नरसंहार का जिम्मेदार माना जाता है। वह छह सप्ताह का युद्धविराम चाहता है, जबकि हमास का राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हनियह स्थायी समाधान चाहता है और इजराइली सैनिकों के गाजा पट्टी से वापसी का समर्थक है।

इज़राइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने सार्वजनिक रूप से कहा था कि इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) सिनवार को मार डालेगा।

मंगलवार रात एक प्रेस बयान में, आईडीएफ के प्रवक्ता, रियल एडमिरल डैनियल हगारी ने खुले तौर पर कहा था कि आईडीएफ सिनवार के करीब पहुंच रहा है और उसे मृत या जीवित पकड़ लेगा।

सिनवार गाजा में अपना आधार एक सुरंग नेटवर्क से दूसरे सुरंग नेटवर्क में स्थानांतरित कर रहा है, जबकि हमास के राजनीतिक प्रमुख हनिएह कतर की राजधानी दोहा में आरामदायक जीवन का आनंद ले रहे हैं।

हाल ही में काहिरा में हुई युद्धविराम वार्ता में, हनीयेह ने सभी निर्णय लिए और शांति वार्ता को विफल कर दिया।

सूत्रों के मुताबिक, इजराइल इंटेलिजेंस के पास जानकारी है कि इससे सिनवार और उसके भाई मोहम्मद सिनवार नाराज हो गए हैं, जो खुद भी हमास नेतृत्व में एक शक्तिशाली आवाज हैं।

सिनवार अपना आधार खान यूनिस क्षेत्र से रफाह सीमा पर स्थानांतरित कर रहा है।

आईएएनएस
तेल अवीव


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment