Pakistan Election Results : पाकिस्तान के आम चुनाव की मतगणना जारी, 266 में से 250 सीटों पर मतगणना पूरी

Last Updated 10 Feb 2024 11:07:12 AM IST

Pakistan Election Results : पाकिस्तान में हुए आम चुनाव के बाद धीमी गति से जारी मतगणना की प्रक्रिया शनिवार को पूरी होने के करीब है लेकिन किसी भी राजनीतिक दल को स्पष्ट बहुमत मिलता प्रतीत नहीं हो रहा और नकदी संकट से जूझ रहे देश में राजनीतिक स्थिरता अब भी पूरा न होने वाला सपना लग रही है।


पाकिस्तान में आम चुनाव

नेशनल असेंबली की 336 सीट में से 266 पर ही मतदान कराया जाता है लेकिन बाजौर में, हमले में एक उम्मीदवार की मौत हो जाने के बाद एक सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था।

अन्य 60 सीट महिलाओं के लिए और 10 अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं और ये जीतने वाले दलों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर आवंटित की जाती हैं।

नयी सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीट में से 133 सीट जीतनी होंगी।

आम चुनावों के लिए मतदान बृहस्पतिवार शाम पांच बजे समाप्त हुआ था और इसके तुरंत बाद मतों की गणना शुरू हो गई। उम्मीद थी कि मतगणना के परिणाम शुक्रवार सुबह तक उपलब्ध हो जाएंगे लेकिन परिणाम की घोषणा में देरी के बाद मतों में हेर-फेर किए जाने की आशंका को बल मिला।

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के अनुसार, नेशनल असेंबली की 250 सीट पर मतगणना पूरी हो चुकी है और निर्दलीय उम्मीदवारों ने सर्वाधिक 99 सीट जीती हैं। इनमें से अधिकतर उम्मीदवार पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ‘तहरीक-ए-इंसाफ’ (पीटीआई) द्वारा समर्थित हैं।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने 71, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने 53 सीट और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट ने 17 सीट पर जीत हासिल की है।

निर्दलीय उम्मीदवार भले ही खान की पार्टी के समर्थन से चुने गए हैं लेकिन वे किसी भी दल में शामिल हो सकते हैं, जिसके कारण अस्थिरता की आशंका है।

पीएमएल-एन के प्रमुख नवाज शरीफ ने शुक्रवार शाम को घोषणा की थी कि वह गठबंधन सरकार बनाने के लिए विचार-विमर्श शुरू कर रहे हैं, लेकिन भविष्य की रूपरेखा सामने आने में कई दिन लग सकते हैं।

भाषा
इस्लामाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment