अमेरिका में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जश्न मनाने की तैयारियों में जुटे भारतीय प्रवासी

Last Updated 21 Jan 2024 07:43:04 AM IST

अमेरिका में स्थित सैकड़ों की संख्या में मंदिर अगले सप्ताह अयोध्या के राम मंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जश्न मनाने की तैयारियों में जुट गए हैं।


अमेरिका के ह्यूस्टन में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले भक्तों ने टेस्ला कार की लाइटों की मदद से राम नाम अंकित किया।

हजारों की संख्या में भारतीय अमेरिकियों के इस सप्ताह से शुरू होने वाले कई कार्यक्रमों में भाग लेने की संभावना है। 

अमेरिका के हिंदू विविद्यालय के अध्यक्ष कल्याण विनाथन ने ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘अयोध्या विनाश और उपेक्षा से पुन: उभर रही है, जो सनातन धर्म की शात प्रकृति का प्रतीक है।

550 वर्षो के बाद राम लला मंदिर में होने वाला प्राण प्रतिष्ठा समारोह शहर और दुनियाभर के लगभग एक अरबंिहदुओं के लिए खुशियां लेकर आ रहा है।’अयोध्या मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होगा।

टेक्सास में ‘श्री सीता राम फाउंडेशन’ के कपिल शर्मा ने कहा कि 500 वर्षों के इंतजार के बाद अयोध्या धाम में भगवान राम के मंदिर का निर्माण दुनिया भर के हिंदुओं के लिए आस्था और उत्सव का एक महत्वपूर्ण दिन है।

श्री सीता राम फाउंडेशन ने ह्यूस्टन में अपने मंदिर में श्री राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया है।

उन्होंने कहा कि उत्सव की शुरुआत सुंदरकांड से होगी, जिसके बाद नृत्य, गायन और संगीत के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। इसके बाद हवन और भगवान राम का पट्टाभिषेक होगा, जिसका समापन भगवान राम की शोभा यात्रा और प्रसाद वितरण के साथ होगा।

भाषा
वॉशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment