अमेरिकी बैंक फर्स्ट रिपब्लिक के शेयरों में 46 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट

Last Updated 21 Mar 2023 04:35:01 PM IST

संकटग्रस्त फर्स्ट रिपब्लिक बैंक के शेयरों में 46 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई। इस रिपोर्ट के बाद सैन फ्रांसिस्को स्थित बैंक को पिछले सप्ताह 30 अरब डॉलर के बचाव के बावजूद अधिक धन जुटाने की आवश्यकता हो सकती है।


अमेरिकी बैंक फर्स्ट रिपब्लिक के शेयरों में 46 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट

गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, बढ़ते बैंकिंग संकट के रूप में एस एंड पी ग्लोबल द्वारा क्षेत्रीय बैंक की क्रेडिट रेटिंग को जंक स्टेटस में और नीचे गिरा दिया गया।

एजेंसी ने कहा कि बैंक, जो धनी ग्राहकों की सेवा करता है, उसे शायद पर्याप्त आउटफ्लो के साथ उच्च तरलता तनाव का सामना करना पड़ा।

ब्लूमबर्ग ने बताया कि अमेरिकी अधिकारी इस बात का अध्ययन कर रहे हैं कि फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉर्प (एफजीआईसी) द्वारा बैंकिंग ग्राहकों को दी जाने वाली सुरक्षा को अस्थायी रूप से कैसे विस्तारित किया जाए, जिसमें मौजूदा 250,000 डॉलर कैप से परे सभी जमा शामिल हों।

ढह चुके सिलिकॉन वैली बैंक (एसवीबी) की तरह, फर्स्ट रिपब्लिक के ग्राहकों का एक बड़ा हिस्सा संघीय बीमा द्वारा गारंटीकृत 250,000 डॉलर से अधिक राशि रखता है।

हालांकि, इस कदम को राजनीतिक बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है।

गार्जियन ने बताया कि प्रतिनिधि सभा में हार्डलाइन रिपब्लिकन ने सोमवार को किसी भी कवर विस्तार का विरोध करने का संकल्प लिया।

रिपब्लिकन हाउस फ्रीडम कॉकस ने एक बयान में कहा, सभी बैंक जमाओं पर कोई भी सार्वभौमिक गारंटी, चाहे निहित हो या स्पष्ट, एक खतरनाक मिसाल कायम करती है जो नियमों का पालन करने वाले गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार को भविष्य में भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

फर्स्ट रिपब्लिक का संकट एसवीबी और न्यूयॉर्क स्थित सिग्नेचर के पतन के बाद आया है। वीकेंड में क्रेडिट सुइस उथल-पुथल में उलझने वाली अब तक की सबसे बड़ी संस्था बन गई जब स्विस सरकार ने संकटग्रस्त बैंक को प्रतिद्वंद्वी यूबीएस द्वारा कट-प्राइस अधिग्रहण के लिए मजबूर किया।

फर्स्ट रिपब्लिक ने जमाकर्ताओं को आश्वस्त करने के लिए संघर्ष किया है कि एसवीबी और सिग्नेचर के समान नुकसान नहीं होगा।

गार्जियन ने बताया कि पिछले हफ्ते, बैंक ने यूएस फेडरल रिजर्व से उधार लिया और फिर 213 अरब डॉलर की संपत्ति और 176 अरब डॉलर जमा होने के बावजूद अपने सामान्य स्टॉक लाभांश को निलंबित कर दिया।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि जेपी मॉर्गन के सीईओ जेमी डिमन के नेतृत्व में फर्स्ट रिपब्लिक को नया समर्थन प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है।

एक विनियामक फाइलिंग में, फर्स्ट रिपब्लिक के कार्यकारी अध्यक्ष जिम हर्बर्ट और सीईओ माइक रोफ्लर ने कहा कि कैश इंजेक्शन फर्स्ट रिपब्लिक और संपूर्ण अमेरिकी बैंकिंग प्रणाली के लिए विश्वास मत है।

लेकिन बैंक चलाने की आशंका से फर्स्ट रिपब्लिक के शेयरों ने पिछले 10 दिनों में अपने मूल्य का 80 प्रतिशत खो दिया है।

फर्स्ट रिपब्लिक की लगभग 70 प्रतिशत जमा राशि बिना बीमा के है, मध्यम आकार के बैंकों के लिए 55 प्रतिशत औसत से ऊपर है, यह आंकड़ा एसवीबी (94 प्रतिशत) और सिग्नेचर बैंक (90 प्रतिशत) के बाद बैंक को तीसरे स्थान पर रखता है।

आईएएनएस
सैन फ्रांसिस्को


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment