अमेरिका ने यूक्रेन के लिए 82 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सुरक्षा सहायता की घोषणा की

Last Updated 02 Jul 2022 10:39:35 PM IST

अमेरिका ने यूक्रेन के लिए 82 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सुरक्षा सहायता की घोषणा की है, जिसमें उन्नत विमान भेदी और हवाई रक्षा प्रणाली के साथ-साथ उन्नत रॉकेट प्रणालियों के लिए अतिरिक्त गोला-बारूद शामिल है।


अमेरिका ने यूक्रेन के लिए 82 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सुरक्षा सहायता की घोषणा की

शुक्रवार को जारी बयान के अनुसार, कुल 82 करोड़ डॉलर में नए हथियार दो किस्तों में आए।

5 करोड़ डॉलर की सहायता, जिसमें से हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम्स के लिए अतिरिक्त गोला-बारूद एक हिस्सा है, राष्ट्रपति के ड्रॉडाउन अथॉरिटी से लिया जाएगा जो राष्ट्रपति जो बाइडेन को मौजूदा अमेरिकी हथियारों की सूची में सीधे टैप करने के लिए अधिकृत करता है।

शेष 77 करोड़ डॉलर डॉलर यूक्रेन सुरक्षा सहायता पहल के अंतर्गत आते हैं, जिसके माध्यम से अमेरिकी सरकार यूक्रेन के लिए हथियार बनाने के लिए हथियार निमार्ताओं के साथ अनुबंध करती है।

डीओडी ने कहा कि इस हिस्से में अमेरिका यूक्रेन को दो राष्ट्रीय उन्नत सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली, हॉवित्जर के लिए 155 मिमी तोपखाने गोला बारूद के 150,000 राउंड और चार काउंटर आर्टिलरी रडार प्रदान करेगा।



विभाग के अनुसार, अमेरिका ने अब जनवरी 2021 में बाइडेन प्रशासन की शुरुआत के बाद से यूक्रेन को सुरक्षा सहायता में लगभग 7.6 अरब डॉलर की प्रतिबद्धता जताई है, जिसमें रूस द्वारा 24 फरवरी को कीव पर चल रहे आक्रमण के बाद से लगभग 6.9 अरब डॉलर शामिल हैं।

अमेरिका ने 2014 से यूक्रेन को 8.8 अरब डॉलर से अधिक की सुरक्षा सहायता देने का वादा किया है।

आईएएनएस
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment