कैमरून में अफ्रीकी कप फुटबॉल मैच के दौरान मची भगदड़ में कम से कम छह लोगों की मौत

Last Updated 25 Jan 2022 11:08:17 AM IST

कैमरून में आयोजित अफ्रीकी कप फुटबॉल टूर्नामेंट के एक मैच के दौरान स्टेडियम के बाहर मची भगदड़ में सोमवार को कम से कम छह लोगों की मौत हो गई। एक स्थानीय सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी।


इस घटना के बाद महाद्वीप के सबसे बड़े खेल आयोजन की मेजबानी के लिए मध्य अफ्रीकी देश की क्षमता पर सवाल खड़े होने लगे हैं।

कैमरून के मध्य क्षेत्र के गवर्नर नासेरी पॉल बीया ने कहा कि और लोगों की मौत होने की आशंका है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम अभी आपको हताहतों की कुल संख्या बताने की स्थिति में नहीं हैं।’’

मैच देखने के लिए याउंदे के ओलेम्बे स्टेडियम के बाहर बड़ी संख्या में एकत्र लोगों के बीच भगदड़ मचने के कारण यह हादसा हुआ।

मेस्सास्सी अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि कम से कम 40 घायल अस्पताल में लाए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि अस्पताल के पास उन सभी का उपचार करने की क्षमता नहीं है। नर्स ओलिंगा प्रुडेंस ने कहा कि गंभीर रूप से घायलों को एक विशेष अस्पताल में भेजना होगा।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि भगदड़ में कई बच्चे दब गए। उन्होंने कहा कि स्टेडियम के प्रबंधकों ने द्वार बंद कर दिए और लोगों को भीतर जाने से रोक दिया था, तभी भगदड़ मची।

फुटबॉल टूर्नामेंट के अधिकारियों ने बताया कि करीब 50,000 लोगों ने मैच देखने के लिए स्टेडियम में आने की कोशिश की। स्टेडियम में 60,000 लोगों के बैठने की क्षमता है, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के कारण स्टेडियम की क्षमता से 80 प्रतिशत से अधिक लोगों को भीतर आने की अनुमति नहीं दी जा सकती।

अफ्रीकी कप का संचालन करने वाले ‘अफ्रीकी फुटबॉल परिसंघ’ ने एक बयान में कहा कि उसे घटना की जानकारी है। उसने कहा, ‘‘हम हालात की जांच कर रहे हैं तथा और जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।’’

कैमरून 50 साल में पहली बार इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है। उसे 2019 में टूर्नामेंट की मेजबानी करनी थी, लेकिन कैमरून की तैयारियों को लेकर गंभीर चिंता जताए जाने के कारण इसकी मेजबानी मिस्र को सौंप दी गई थी।
 

भाषा
याउंदे


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment