चीन के हाइपरसोनिक हथियारों के परीक्षण से बढ़ा तनाव : अमेरिका

Last Updated 03 Dec 2021 03:38:37 AM IST

अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने बृहस्पतिवार को कहा कि चीन के हाइपरसोनिक हथियारों के परीक्षण से क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है और उन्होंने चीन द्वारा संभावित खतरों से निपटने में अमेरिकी सहयोग का संकल्प दोहराया।


चीन के हाइपरसोनिक हथियार

ऑस्टिन ने अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष के साथ सियोल में वाषिर्क सुरक्षा वार्ता की जो चीन और उत्तर कोरिया के कारण क्षेत्र में पैदा चुनौतियों पर केंद्रित थी।

ऑस्टिन ने चीन के हालिया हाइपरसोनिक हथियारों के जुलाई में किए गए परीक्षण पर चर्चा करते हुए कहा, हमें पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) की सैन्य क्षमताओं को लेकर चिंता है और इन क्षमताओं को बढ़ाने के लिए इस तरह के परीक्षण से क्षेत्र में तनाव बढ़ जाता है।

ऑस्टिन ने कहा, यह सिर्फ इस बात को रेखांकित करता है कि हम पीआरसी को अपनी चुनौती क्यों मानते हैं। उन्होंने कहा, हम पीआरसी से अपने और अपने सहयोगियों के लिए संभावित खतरों के खिलाफ बचाव में सहयोग करना जारी रखेंगे।

पिछले महीने ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले ने कहा कि अमेरिका हाइपरसोनिक हथियारों पर भी काम कर रहा है। लेकिन वा¨शगटन में इस बात की चिंता है कि वह इस तरह के हथियारों को आगे बढ़ाने में चीन और रूस से पिछड़ रहा है।

रूस ने सोमवार को कहा कि उसकी नौसेना ने हथियार प्रणाली के नवीनतम प्रक्षेपण में एक संभावित हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है।

हाइपरसोनिक हथियार ध्वनि की गति से पांच गुना अधिक गति से उड़ते हैं और ये अपनी गति के कारण मिसाइल रक्षा प्रणालियों की संभावित महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना कर सकते हैं।

एपी
सियोल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment