वांग यी ने चीन-रूस-भारत के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लिया

Last Updated 28 Nov 2021 12:07:26 AM IST

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 26 नवंबर को वीडियो के माध्यम से चीन-रूस-भारत तीन देशों के विदेश मंत्रियों की 18वीं भेंट वार्ता में भाग लिया।


वांग यी ने चीन-रूस-भारत के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लिया

वांग यी ने कहा कि चीन, रूस व भारत के साथ लगातार खुलेपन, एकता, विश्वास व सहयोग की चीन-रूस-भारत भावना का विकास कर बड़े देश की जिम्मेदारी निभाएगा, नेतृत्व की भूमिका अदा करेगा, दुनिया में बहुपक्षवाद का पालन करने, अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के जनतंत्रीकरण को मजबूत करने, हाथ में हाथ डालकर महामारी का मुकाबला करने, आर्थिक पुनरुत्थान में मदद करने, और एक साथ विश्व शांति व स्थिरता की रक्षा करने का सकारात्मक संदेश भेजना चाहता है।

वांग यी ने चीन-रूस-भारत सहयोग को मजबूत करने के लिये पांच सुझाव पेश किये। पहला, वास्तविक बहुपक्षवाद का पालन करना। दूसरा, विभिन्न देशों के वैध अधिकारों व हितों का सम्मान करना और अपने-अपने विकास के रास्ते का सम्मान करना। तीसरा, महामारी की रोकथाम के लिये वैश्विक सहयोग को मजबूत करना। चौथा, महामारी के बाद आर्थिक पुनरुत्थान को मजबूत करना। पांचवीं, वार्ता व विचार-विमर्श से समस्याओं का समाधान करना।



सर्गेई विक्टरोविच लावरोव और एस. जयशंकर के विचार में तीनों देशों को एकता व सहयोग को मजबूत करना चाहिये, और विश्व की शांति व स्थिरता के लिये सकारात्मक भूमिका अदा करनी चाहिये। साथ ही, तीनों देशों को संयुक्त राष्ट्र संघ के केंद्रीय स्थल की रक्षा करनी चाहिये, वास्तविक व कारगर बहुपक्षवाद का समर्थन करना चाहिये।

आईएएनएस
बीजिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment