दुनिया में सबसे सस्ता हाइड्रोजन पैदा करेगा भारत : गौतम अदाणी

Last Updated 20 Oct 2021 01:12:58 AM IST

अदाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन संकट के प्रबंधन और उससे निपटने के लिए नीतियां समान और व्यावहारिक होनी चाहिए।


अदाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी

उन्होंने लंदन साइंस म्यूजियम में यूके के ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट से इतर बिजनेस लीडर्स से बात करते हुए कहा कि हरित नीतियां और जलवायु कार्रवाई जो समान विकास पर आधारित नहीं हैं, लंबे समय में संघर्ष करेंगे।

अदाणी ने कहा, जलवायु रणनीतियों और शमन उपायों को विकसित करते समय कमजोर लोगों की आवाजों पर विचार करना चाहिए। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि एक सहयोगी दृष्टिकोण की जरूरत है, जिसमें विकसित राष्ट्र, जिन्होंने समय के साथ अधिक ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन किया है, अधिक जिम्मेदारी लेते हैं और नीतियों और लक्ष्यों का प्रस्ताव करते हैं जो विकासशील दुनिया की जरूरतों को उचित रूप से पूरा करते हैं।

उन्होंने कहा, "किसी कंपनी की स्थिरता की पहल को देश के स्थिरता लक्ष्यों के साथ जोड़ा जाना चाहिए। यह स्वीकार किया जाना चाहिए कि भारत ने 2015 के सीओपी-21 शिखर सम्मेलन के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उठाए गए साहसिक रुख के माध्यम से अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है और जब जलवायु परिवर्तन से निपटने के उपायों की बात आती है तो भारत दुनिया के सबसे जिम्मेदार प्रमुख देशों में से एक के रूप में उभरा है। हालांकि, किसी भी राष्ट्र की स्थिरता यात्रा के केंद्र में समान विकास का सिद्धांत निहित है और एक राष्ट्र के विकास के एजेंडे के साथ असंबद्ध शुद्ध शून्य संख्या वैश्विक स्थिरता पहलों में अधिक असमानता पैदा कर सकती है।"

अदाणी ने कहा, "हम वहीं पैसा लगा रहे हैं जहां हमारा मुंह है और अदाणी की पोर्टफोलियो कंपनियां देश की प्रतिबद्धता का सम्मान करने के लिए निवेश योजनाओं के साथ आगे बढ़ रही हैं।"



अदाणी की लॉजिस्टिक्स उपयोगिता एपीएसईजेड ने एसबीटीआई (विज्ञान आधारित लक्ष्य पहल) के माध्यम से 1.5-डिग्री मार्ग के लिए प्रतिबद्ध है, जैसा कि एजीईएल, अदाणी की अक्षय ऊर्जा कंपनी है। अदाणी ट्रांसमिशन ने भी यही प्रतिबद्धता जताई है और अन्य पोर्टफोलियो कंपनियां 1.5-डिग्री पाथवे के लिए प्रतिबद्ध होने की दिशा में काम कर रही हैं। अदाणी पहली भारतीय डेटा सेंटर कंपनी को भी इनक्यूबेट कर रहा है जो 2030 तक अपने सभी डेटा केंद्रों को नवीकरणीय ऊर्जा से संचालित करेगी।

इसके अलावा, एजीईएल अगले चार वर्षो में अपनी अक्षय ऊर्जा उत्पादन क्षमता को तीन गुना कर देगा। एजीईएल दुनिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा विकासकर्ता के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत कर रहा है, जिसने निर्धारित समय से चार साल पहले 25जीडब्ल्यू का अपना प्रारंभिक लक्ष्य हासिल कर लिया है।

अदाणी ने कहा, "इस परिवर्तन के कई आयाम हैं, जो न केवल ऊर्जा की दुनिया, बल्कि रसायनों, प्लास्टिक, गतिशीलता, कंप्यूटिंग और धातुओं की दुनिया को भी प्रभावित करेंगे।"

उन्होंने कहा कि अगले दशक में ऊर्जा और उपयोगिता व्यवसाय में अदाणी पोर्टफोलियो कंपनियां अक्षय ऊर्जा उत्पादन में 20 अरब डॉलर से अधिक का निवेश करेंगी और संपूर्ण हरित ऊर्जा मूल्य श्रृंखला में समग्र जैविक और अकार्बनिक निवेश 50 अरब डॉलर से 70 अरब डॉलर के बीच होगा। 2030 तक इसके नियोजित पूंजीगत व्यय का 70 प्रतिशत से अधिक स्थायी प्रौद्योगिकियों में होगा। इसमें इलेक्ट्रोलाइजर निर्माण के लिए संभावित भागीदारों के साथ निवेश, सौर और पवन उत्पादन व्यवसायों के लिए आपूर्ति श्रृंखला को सुरक्षित करने के लिए घटक निर्माण के लिए पिछड़े एकीकरण और एआई-आधारित उपयोगिता और औद्योगिक क्लाउड प्लेटफॉर्म शामिल हैं।

जब भारत की लागत और स्थानीय लाभों के साथ जोड़ा जाता है, तो यह अदाणी को दुनिया के सबसे कम खर्चीले हरे इलेक्ट्रॉन का उत्पादन करने और 2030 तक दुनिया का सबसे बड़ा अक्षय ऊर्जा पोर्टफोलियो बनने की राह पर ले जाएगा।

उन्होंने कहा, यह अदाणी के एक बनने की नींव रखेगा। दुनिया के सबसे बड़े हरित हाइड्रोजन उत्पादकों में से एक और, बदले में भारत को दुनिया का सबसे सस्ता हाइड्रोजन का उत्पादक बना देगा।

आईएएनएस
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment