पाक से तनावपूर्ण रिश्ते के चलते 3 शीर्ष तालिबान कमांडर किए जा सकते हैं दरकिनार

Last Updated 14 Sep 2021 07:16:50 PM IST

महत्वपूर्ण सैन्य उपस्थिति वाले तीन तालिबान कमांडरों को पाकिस्तान के साथ तनावपूर्ण संबंधों के कारण दरकिनार किया जा सकता है।


पाक से तनावपूर्ण रिश्ते के चलते 3 शीर्ष तालिबान कमांडर किए जा सकते हैं दरकिनार

अफगानिस्तान एनालिस्ट्स नेटवर्क के मार्टीन वैन बिजलर्ट ने कहा कि महत्वपूर्ण सैन्य उपस्थिति वाले अन्य कमांडरों, जिनके कैबिनेट पदों पर रहने की उम्मीद की जाती रही है, अब उनका प्रतिनिधित्व बिल्कुल नहीं है।

विशेष रूप से, दक्षिण के दो प्रमुख कमांडर सदर इब्राहिम और कय्यूम जाकिर को नए मंत्रिमंडल में पद नहीं मिला है। इब्राहिम पश्चिमी क्षेत्र के लिए सैन्य आयोग का प्रमुख रहा है और पिछले सर्वोच्च नेता मुल्ला अख्तर मुहम्मद मंसूर का करीबी सहयोगी है। उसने 15 अगस्त को तालिबान द्वारा काबुल पर कब्जा किए जाने के बाद गृह मंत्रालय लिया था और पूर्वी क्षेत्र का सैन्य आयोग प्रमुख जाकिर ने रक्षा मंत्रालय पर कब्जा जमाया था।

तालिबान वित्त आयोग के शक्तिशाली प्रमुख गुल आगा इशाकजई और मुल्ला उमर और मंसूर दोनों के एक अन्य करीबी सहयोगी भी लापता हैं।

बिजलर्ट ने कहा, "हो सकता है कि वे जटिल क्षेत्रीय और आदिवासी संतुलन अधिनियम के कारण हार गए हों या पाकिस्तान के साथ अपने खराब संबंधों के कारण दरकिनार कर दिए गए हों।"

ये तीन लोग फिलहाल नेतृत्व परिषद में बने हुए हैं, जिसके प्रमुख तालिबान निर्णय लेने वाले निकाय के रूप में आगे बढ़ने की उम्मीद है और जहां कई नए मंत्री और उपमंत्री भी अपनी सदस्यता रखेंगे। इससे पता चलता है कि निर्णय लेने की समानांतर प्रक्रिया हो सकती है, न केवल कैबिनेट में, बल्कि अभी भी मौजूदा नेतृत्व परिषद में।

अब्दुल गनी बरादर तालेबान के अमीर उल-मुमिनेन (विश्वासियों के कमांडर) हिबतुल्ला अखुंदजादा के तीन डिप्टी में से एक थे और ऐसा लगता है कि नियुक्तियों के इस दौर में हार गए हैं, यह देखते हुए कि अन्य दो डिप्टी - मुल्ला मुहम्मद याकूब और मुल्ला सेराजुद्दीन हक्कानी ने क्रमश: रक्षा और आंतरिक मामलों के कार्यवाहक मंत्रियों के रूप में कहीं अधिक शक्तिशाली पद हासिल किया है।



बिजलर्ट ने कहा कि तालिबान के दिवंगत नेता मुल्ला उमर के बेटे याकूब और हक्कानी नेटवर्क के सेराजुद्दीन हक्कानी तालिबान आंदोलन के भीतर दो प्रमुख सैन्य नेटवर्क का प्रतिनिधित्व करते हैं।

बिजलर्ट ने कहा कि इतने सारे आधिकारिक रूप से नियुक्त नेता जो अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों की सूची में हैं, नई सरकार की अंतर्राष्ट्रीय सहायता प्राप्त करने और अन्य सरकारों के साथ बातचीत करने की संभावनाओं को बेहद जटिल बनाते हैं।

एक दूसरे इस्लामी अमीरात की कोई औपचारिक घोषणा अभी नहीं हुई है। यह घोषणा भी नहीं किया गया है कि अमीर उल-मुमिनेन यानी मुल्ला हिबतुल्ला अखुंदजादा राज्य का प्रमुख है।

औपचारिक बयान में मुल्ला हिबतुल्लाह के नाम या पद का जिक्र न किया जाना स्पष्ट रूप से एक चूक थी (भले ही बाद में उसके नाम पर एक नीति दस्तावेज जारी किया गया था)।

बिजलर्ट ने कहा, "नतीजतन, अभी भी बहुत कम स्पष्टता है कि क्या वह वास्तव में जीवित है या सार्वजनिक रूप से उपस्थित होने में सक्षम है। उसके कुछ समर्थकों ने बताया है कि यह अनावश्यक रूप से फोटो खिंचवाने की उसकी अनिच्छा का संकेत है।"

मुल्ला उमर भी पहले जब सत्ता में था, उसे फिल्माया नहीं जा सकता था या उसने फोटो नहीं खिंचवाई थी। उसने रेडियो पर बयान व इंटव्यू दिया था, बाद में साक्षात्कार दिया और विदेशी अधिकारियों से मुलाकात की थी।

बिजलर्ट ने कहा कि यह अजीब है कि जिस हिबतुल्लाह का आंदोलन अब सत्ता में है, वह जीवित है, लेकिन अभी भी एकांत में है और फिलहाल वह प्रतीकात्मक व्यक्ति के रूप में कार्य करता प्रतीत होता है। ऐसा ही मुल्ला उमर के मामले में भी था, जिसे उसकी मौत के बाद दो साल तक सर्वोच्च नेता के रूप में उद्धृत किया गया था।

बिजलर्ट ने कहा कि 3 सितंबर को काबुल में जश्न मनाए जाने की सूचना मिली। काबुल की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार हक्कानी द्वारा विशेष रूप से उत्सव मनाए जाने के बाद से पहली बार 31 अगस्त को शूटिंग पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, लेकिन जाहिर तौर पर इसे रोकने के लिए कोई प्रयास नहीं किया गया।

अगले दिन बड़े पैमाने पर अफवाहें फैलीं कि मुल्ला बरादर और अनस हक्कानी ने राष्ट्रपति के महल में शारीरिक रूप से लड़ाई लड़ी थी। बरादर और अनस दोनों घायल हो गए थे और अस्पताल में भर्ती हुए थे। अगले दिन दोनों सार्वजनिक रूप से सामने आए।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment