गाजा पर संयुक्त राष्ट्र प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक पूरी तरह नकारात्मक : हमास

Last Updated 22 Jun 2021 03:47:50 PM IST

इस्लामिक हमास आंदोलन के नेता येह्या सिनवार ने कहा कि गाजा पट्टी की मानवीय स्थिति को लेकर संयुक्त राष्ट्र के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ उनकी मुलाकात पूरी तरह से नकारात्मक रही।


गाजा पर संयुक्त राष्ट्र प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक पूरी तरह नकारात्मक : हमास

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सिनवार ने सोमवार को प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक के बाद एक समाचार ब्रीफिंग में यह टिप्पणी की। इस बैठक में मध्य पूर्व शांति प्रक्रिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष समन्वयक, टोर वेनेसलैंड शामिल थे।

उन्होंने कहा कि इजरायल गाजा पट्टी में मानवीय स्थिति को हल करने में हमास सहित फिलिस्तीनी गुटों को ब्लैकमेल कर रहा है। साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि अगर मुद्दा अनसुलझा रहा तो स्थिति फिर से बढ़ सकती है।

हमास नेता ने कहा, "संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधिमंडल ने हमारी ओर से रुचि और गहरी चिंताओं के साथ सुना, लेकिन दुर्भाग्य से गाजा पट्टी में मानवीय संकट को हल करने की दिशा में किसी अच्छे इरादे के कोई संकेत नहीं हैं।"



सिनवार ने यह भी घोषणा की कि गाजा में फिलिस्तीनी गुटों के नेताओं के लिए हमारा अगला कदम क्या होगा, ये तय करने के लिए एक नई बैठक आयोजित की जाएगी।

नई बैठक तब होगी जब हमास के नेता और गाजा में फिलिस्तीनी गुट घिरे हुए एन्क्लेव में मानवीय स्थिति में सुधार के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय और अरब पार्टियों के साथ संपर्क बनाएंगे।

इसका मतलब हमास और इजराइल के बीच मिस्र की दलाली वाले युद्धविराम को मजबूत करना है, जिसने 21 मई को गाजा पट्टी में 11 दिनों की हिंसा को समाप्त कर दिया था।

फिलिस्तीनी गुटों की मांग है कि इजराइल युद्धविराम का पालन करे, जिसमें मछली पकड़ने के क्षेत्र का विस्तार करना, बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का कार्यान्वयन शुरू करना और माल के आयात और निर्यात पर प्रतिबंध हटाना शामिल है।

हमास और गुट यह भी मांग करते हैं कि इजरायल गाजा पट्टी में मानवीय सहायता के लिए कतरी वित्तीय अनुदान के हस्तांतरण और पुनर्निर्माण प्रक्रिया शुरू करने के लिए निर्माण सामग्री के प्रवेश की अनुमति दे।

आईएएनएस
गाजा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment