समन्वित कार्रवाई से रोकना होगा नव-नाजीवाद का फैलाव : गुटेरेस

Last Updated 27 Jan 2021 04:57:19 AM IST

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने नव-नाजीवाद एवं श्वेत समुदाय की श्रेष्ठता की भावना बढ़ने तथा कोविड-19 महामारी के चलते विदेशियों और यहूदियों के खिलाफ नफरत की भावना बढ़ने को लेकर एक गठबंधन बनाने के लिए समन्वित वैश्विक कार्रवाई करने की अपील की है।


संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस


संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने ‘दुष्प्रचार और गलत सूचनाओं’ के खिलाफ भी अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई की बात कही। उन्होंने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान नाजियों के कदमों से लोगों को अवगत कराने का अनुरोध करते हुए कहा कि करीब दो तिहाई अमेरिकी युवाओं को पता नहीं है कि ‘होलोकॉस्ट’ में 60 लाख से ज्यादा यहूदियों की हत्या कर दी गई थी। गुटेरेस यातना शिविरों से यहूदियों को मुक्त कराए जाने की 76वीं वषर्गांठ पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय होलोकॉस्ट श्रद्धांजलि सभा के दौरान बोल रहे थे। कोविड-19 के कारण इस साल इस कार्यक्रम का ऑनलाइन आयोजन किया गया।

उन्होंने कहा कि महामारी ने अन्याय और विभाजन के मुद्दे को फिर से सामने ला दिया है। उन्होंने कहा, यहूदियों को महामारी से जोड़ने का दुष्प्रचार, जैसे कि उन्होंने दुनिया पर राज करने के लिए वायरस उत्पन्न किया है, बहुत खतरनाक है। उन्होंने कहा, कम से कम 14वीं सदी में ऊपजी यहूदी विरोध भावनाओं के सामने आने का यह ताजा उदाहरण है। 14वीं सदी में यहूदियों पर प्लेग फैलाने का आरोप लगाया गया था।

एपी
संयुक्त राष्ट्र


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment