दुबई में अगले साल दिवाली में जगमगाएगा नया मंदिर

Last Updated 26 Jan 2021 03:28:15 AM IST

दुबई में हिंदुओं के लिए बने एक मंदिर का शुभारंभ अगले साल दिवाली तक कर लिया जाएगा। मीडिया रिपोर्टों में इसकी जानकारी दी गई है।


दुबई में अगले साल दिवाली में जगमगाएगा नया मंदिर

बीते साल अगस्त में कोरोना महामारी के दौरान इस मंदिर की नींव रखी गई थी। दुबई की कम्युनिटी डेवलपमेंट आथरिटी के मुताबिक, शहर के जेबेल अली इलाके में गुरु नानक सिंह दरबार के समीप इस मंदिर का निर्माण किया जा रहा है, जो कि दुबई में सिंधी गुरु दरबार का विस्तार है। सिंधी गुरु दरबार मंदिर यहां स्थित हिंदुओं के पुराने मंदिरों में से एक है, जिसकी शुरुआत 1950 के दशक में हुई थी।
रविवार को ‘गल्फ न्यूज’ से बात करते हुए मंदिर के ट्रस्टियों में से एक राजू श्राफ ने कहा, यह मंदिर संयुक्तअरब अमीरात और दुबई में लोगों के खुले विचारों और मानसिकता की पहचान है। 1950 के दशक में एक कमरे के एक पुराने मंदिर से 70,000 स्क्वायर फीट के मंदिर और कम्युनिटी सेंटर में तब्दील होने का इसका यह सफर दुबई के शासकों की उदारता व खुले विचारों और सीडीए, दुबई के अभूतपूर्व समर्थन के बिना संभव नहीं हो पाता।

ऐसा होगा मंदिर : ‘खलीज टाइम्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस मंदिर में हिंदुओं के 11 देवी-देवता विराजेंगे। मंदिर के ढांचे का निर्माण 25,000 स्क्वायर फीट की जमीन पर होना है, जबकि पूरा परिसर 75,000 स्क्वायर फीट के विस्तृत इलाके में फैला होगा। ढांचे में दो बेसमेंट होंगे, एक ग्राउंड फ्लोर होगा और एक फस्र्ट फ्लोर होगा। यहां एक 4,000 स्क्वायर फीट का बैंक्वेट हाल भी होगा, जहां लगभग 775 लोगों के एकसाथ आने की क्षमता होगी और एक 1,000 स्क्वायर फीट का मल्टीपर्पज रूम भी होगा, जो छोटे-मोटे समारोहों के लिए होगा। इसमें भाग लेने वाले लोगों की क्षमता 100 होगी।

आईएएनएस
दुबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment