डोनाल्ड ट्रंप को उम्मीद कि भारत-चीन बातचीत के जरिये हल कर लेंगे सीमा विवाद, फिर मदद की बात दोहराई

Last Updated 25 Sep 2020 10:03:48 AM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरूवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत और चीन मौजूदा सीमा विवाद हल कर लेंगे। साथ ही उन्होंने एक बार फिर दोनों एशियाई देशों की मदद की पेशकश की।


अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा, ‘‘मुझे पता है कि चीन और भारत मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि वे इससे निपट लेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर हम मदद कर सकते हैं , तो जरूर मदद करना चाहेंगे।’’      

राष्ट्रपति का यह बयान ऐसे समय में आया है जब कुछ दिन पहले ही भारत और चीन के वरिष्ठ सैन्य कमांडरों ने कई महीनों से लद्दाख में वास्तविक नियंतण्ररेखा (एलएसी) पर जारी गतिरोध को हल करने के लिए वार्ता की थी।      

इस बीच, समाचार पत्र ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने अपनी एक खबर में कहा कि सीमा संघर्ष भारत को एक असंयमित प्रतिक्रिया के लिए उकसा रहा है।      

अखबार ने कहा, ‘‘भारत नए जहाजों के निर्माण और तटीय निगरानी चौकियों का नेटवर्क बनाते हुए अमेरिका और उसके सहयोगियों के साथ संयुक्त नौसैनिक युद्धाभ्यास बढा रहा है जो नई दिल्ली को हिंद महासागर के समुद्री यातायात पर नजर रखने में मदद करेगा।’’      

भारत और दक्षिण एशिया मामलों के अमेरिकी विशेषज्ञ एशले टेलिस ने कहा कि ट्रम्प प्रशासन ने इस संकट में भारत के समर्थन करने में बहुत पारदर्शी रुख अपनाया है।

भाषा
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment