जापान ने कोविड-19 टेस्ट के लिए रैपिड एंटीजेन किट को दी मंजूरी

Last Updated 13 May 2020 07:33:41 PM IST

जापानी सरकार ने कोविड-19 की पहचान करने के लिए रैपिड एंटीजेन टेस्ट के लिए मंजूरी दे दी है। यह टेस्ट किट अन्य टेस्ट की तुलना में तेजी से परिणाम देता है। इसकी जानकारी एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बुधवार को दी।


कोविड-19 टेस्ट के लिए रैपिड एंटीजेन किट

एफे न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इस टेस्ट किट में नासोफेरींजल सैंपल की जरूरत होती है। वहीं इसके डायगनोसिस प्रक्रिया के लिए लैबोरेटरी की आवश्यकता नहीं होती है, जैसा कि आमतौर पर पीसीआर (पोलीमरेज चेन रिएक्शन) मैथोड में होता है, वहीं इसका परिणाम आधे घंटे से भी कम समय में उपलब्ध हो सकता है।

मुख्य कैबिनेट सचिव योशीहिदे सुगा ने बुधवार को इस टेस्ट का प्रयोग बड़े पैमाने पर करने की स्वीकृति की पुष्टि की। साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रासंगिक दिशानिर्देशों को भी अपनाया।

सुगा ने कहा कि जिन लोगों का इस नए मेथड का इस्तेमाल करने के बाद टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आएगा, वे पुष्टि के लिए फिर से पीसीआर टेस्ट से गुजरेंगे, क्योंकि यह अधिक सटीक परिणाम देता है, लेकिन जिनका रिपोर्ट पॉजीटिव आएगा उनके संक्रमित होने की पुष्टि होगी।

रैपिड एंटीजन टेस्ट किट का उपयोग स्वास्थ्य केंद्रों में और उन लोगों के द्वारा भी किया जा सकता है, जो पहले ही सार्स-कोव-2 से संक्रमित हो चुके हैं।

किट के निर्माता फुजेरबियो प्रति सप्ताह करीब 200,000 यूनिट की आपूर्ति करने को प्रतिबद्ध हैं। यदि आवश्यकता पड़ती है तो उत्पाद को और बढ़ाया जा सकता है।

जापानी अधिकारियों का कहना है कि इस रैपिड टेस्ट किट को राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा के तहत कवर किया जाएगा।

टोक्यो के गवर्नर युरिको कोइके ने कहा कि इसके परिणामस्वरूप, वे राजधानी में स्वास्थ्य केंद्रों पर जून से एक महीने में करीब 3,000 टेस्ट कर पाएंगे।

नए आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, जापान में 16,000 लोग कोविड-19 से संक्रमित हैं। देश में संक्रमण का पहला मामला जनवरी के बीच में सामने आया था। वहीं इससे अब तक 671 लोगों की मौत हो चुकी है।

आईएएनएस
टोक्यो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment