आतंकवादी हमले से ज्यादा खतरनाक है कोरोना : डब्ल्यूएचओ

Last Updated 01 May 2020 02:48:15 AM IST

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस को किसी आतंकवादी हमले से भी अधिक खतरनाक बताते हुए कहा कि यह दुनिया में उथल-पुथल मचा सकता है और इसलिए सभी देशों को एकजुट होकर इसका मुकाबला करना चाहिए।


डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. तेद्रोस गेब्रियेसस (file photo)

‘कोविड-19’ पर नियमित प्रेस वार्ता को बुधवार को संबोधित करते हुए डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. तेद्रोस गेब्रियेसस ने कहा, ‘इस वायरस को हराने के लिए इतिहास के किसी भी क्षण से अधिक इस समय मानव जाति को एक साथ खड़े होने की जरूरत है। मैं पहले भी कह चुका हूं कि यह वायरस कहर बरपा सकता है।

यह किसी आतंकवादी हमले से भी बढ़कर है। यह राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक उथल-पुथल मचाने में सक्षम है। चयन हमारे हाथ मैं है और हमें राष्ट्रीय स्तर पर एकता और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एकजुटता को चुनना चाहिए।’

कोविड-19 के लिए टीके के विकास के बारे में पूछे जाने पर तेद्रोस ने कहा कि दो महीने पहले बताया गया था कि एक-डेढ़ साल में टीका विकसित कर लिया जाएगा। तो अनुमानित समय के अनुसार आने वाले 10 से 16 महीने में टीका बन जाना चाहिए लेकिन हमने इस काम में और तेजी लाने के लिए पिछले सप्ताह एक पहल की शुरुआत की थी जिसमें कई एजेंसियां और कई देश मिलकर काम कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अब तक 23 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित किया है, लेकिन यह काफी नहीं है। उसकी योजना और स्वास्थ्य कर्मियों की प्रशिक्षित करने की है।

वार्ता
जिनेवा/नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment