महामारी के सबसे बुरे दौर से निकल चुका है अमेरिका : ट्रंप

Last Updated 17 Apr 2020 02:36:19 AM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका कोरोना वायरस महामारी के सबसे बुरे दौर से निकल चुका है और उन्होंने कुछ राज्यों को इस महीने से फिर से खोलने का अनुमान जताया।


अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (file photo)

अभी तक छह लाख से अधिक अमेरिकी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं और तीस हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है जो दुनिया के किसी भी देश में सर्वाधिक संख्या है।
ट्रंप ने कोरोना वायरस पर व्हाइट हाउस में अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा कि देश को फिर से खोलने पर नए दिशा निर्देश गवर्नरों से बात करने के बाद बृहस्पतिवार को घोषित किए जाएंगे।

ट्रंप प्रशासन ने दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को खोलने के लिए पहले एक मई की संभावित तारीख तय की थी लेकिन राष्ट्रपति ने कहा कि कुछ राज्यों में उससे पहले ही हालात सामान्य हो सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘लड़ाई जारी है, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि राष्ट्रीय स्तर पर हमने नए मामलों की अधिकतम संख्या को पार कर लिया है। उम्मीद करते हैं कि यह जारी रहेगा और हम प्रगति करते रहेंगे।’

उन्होंने कहा कि इन उत्साहजनक घटनाक्रमों के कारण हम देश को फिर से खोलने की खातिर राज्यों के लिए दिशानिर्देश को अंतिम रूप देने के लिए बहुत मजबूत स्थिति में आ गए हैं। इन नए कदमों की घोषणा बृहस्पतिवार को की जाएगी। कोरोना वायरस पर व्हाइट हाउस के कार्य बल की सदस्य डॉ. डेबोरा ब्रिक्स ने कहा कि पिछले पांच या छह दिनों में देशभर में नए मामलों की संख्या में गिरावट आई है।

उन्होंने कहा, ‘यह हमें तसल्ली देने वाला है। साथ ही हम जानते हैं कि अमेरिका भर में मृतकों और संक्रमितों की संख्या जारी रहेगी।’ उन्होंने बताया कि नौ राज्यों में 1000 से कम मामले हैं और हर दिन 30 से कम नए मामले हैं। कैलिफोर्निया, वाशिंगटन और ओरेगोन जैसे राज्यों में कभी बुरा दौर नहीं आया क्योंकि वहां नए मामलों को कम करने के लिए लोगों ने काफी काम किया।

भाषा
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment