चीन ने भारत के लिए साढ़े छह लाख चिकित्सा किट्स भेजी

Last Updated 17 Apr 2020 02:40:36 AM IST

चीन ने कोविड-19 वैश्विक महामारी से निजात पाने में मदद के लिए भारत को बृहस्पतिवार को साढे छह लाख कोरोना वायरस चिकित्सा किट्स भेजी।


चीन ने भारत के लिए साढ़े छह लाख चिकित्सा किट्स भेजी (symbolic picture)

बीजिंग में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने बताया कि चीन से खरीदी जा रही 20 लाख से अधिक जांच किटों को अगले 15 दिनों में भारत भेजा जाएगा। मिस्री ने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया, ‘रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट्स और आरएनए एक्सट्रैक्शन किट्स समेत कुल 650,000 किटों को बृहस्पतिवार तड़के ग्वांग्झू हवाई अड्डे से भारत के लिए भेजा गया।’
रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट 15 मिनट में नतीजे देती हैं और किसी मरीज के कोरोना वायरस के संपर्क में आने के बारे में पता लगाने के लिए मुंह के लार के नमूने के बजाय रक्त के नमूने पर काम करती है। ऐसी जानकारी है कि चीन ने भारत में मौजूदा लॉकडाउन के दौरान सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में जांच बढ़ाने के उसके प्रयास के तौर पर पहले चिकित्सा किट्स की दो बड़ी खेप भेजीं। मंगलवार को उन्होंने यहां मीडिया को बताया था कि भारत ने 30 लाख जांच किटों के अलावा कोविड-19 मरीजों का इलाज कर रहे चिकित्साकर्मियों के लिए चीन से 1.5 करोड़ निजी सुरक्षा उपकरण खरीदने का ऑर्डर दिया है।

मिस्री ने कहा, ‘मुझे लगता है कि हमारी जरूरतों को समय पर और सुचारू तरीके से तथा अनुमानित कीमत पर पूरा करना भारत-चीन संबंध के लिए सबसे अच्छा संकेत होगा।’ चीन भारत समेत दुनियाभर में वेंटिलेटर और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) समेत चिकित्सा सामान की भारी मांग को एक बड़े कारोबारी अवसर के तौर पर देख रहा है। चीन से इन सामान के आयात के लिए भारत सहित कई देशों की निजी और सरकारी कंपनियां दोनों ही ऑर्डर दे रही हैं।
मिस्री ने कहा कि भारतीय दूतावास, भारत में इन सामान को समय से पहुंचाने के लिए विमानों के समन्वय पर काम करने के अलावा वाणिज्यिक खरीद में सहयोग भी कर रहा है।

भाषा
बीजिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment