डब्ल्यूएचओ ने रमजान पर जारी की एडवाइजरी

Last Updated 17 Apr 2020 02:47:59 AM IST

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के मद्देनजर अगले सप्ताह से शुरू हो रहे रमजान के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।


WHO ने रमजान पर जारी की एडवाइजरी

संगठन ने कहा है कि जहां तक संभव हो धार्मिक आयोजन और समूह में एकत्र होने से बचें। इसके बदले आयोजनों के लिए इलेक्टॉनिक माध्यमों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

यदि आयोजन किया भी जाता है तो इनमें शामिल होने वालों की संख्या बेहद कम हो और सामाजिक दूरी तथा स्वच्छता के नियमों का पालन करें।

मुस्लिम कैलेंडर के रमजान का पवित्र महीना 24 अप्रैल से शुरू होने वाला है।

पूरे महीने के दौरान मुस्लिम समुदाय के लोग दिन भर उपवास करते हैं और शाम को एक साथ इफ्तार में शामिल होकर रोजा खोलते हैं। साथ ही मस्जिदों में जाकर एक साथ नमाज पढ़ने की भी परंपरा है।

दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि हर हाल में लोगों के बीच कम से कम एक मीटर की आपसी दूरी रखी जानी चाहिए। साथ ही इफ्तार के दौरान पहले से पैक खाने के अलग-अलग पैकेट देने की व्यवस्था करनी चाहिए। वजू के लिए पानी और साबुन की पर्याप्त व्यवस्था रखी जाए।

उसने सालह दी है कि मस्जिदों में नमाज पढ़ते समय बैठने के लिए हर व्यक्ति को अपनी-अपनी चटाई लाने की कोशिश करनी चाहिए। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि उपवास के कोरोना वायरस से किसी प्रकार के संबंध बारे में कोई अध्ययन नहीं है, लेकिन लोगों को अपना स्वास्थ्य बनाये रखना चाहिए।

वार्ता
जिनेवा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment