चीन कोरोना मरीजों के लिए पाक में बना रहा अस्पताल

Last Updated 31 Mar 2020 06:01:30 AM IST

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच चीन ने सोमवार को कहा कि वह कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए पाकिस्तान में एक अस्थाई अस्पताल का निर्माण कर रहा है।


चीन कोरोना मरीजों के लिए पाक में बना रहा अस्पताल

चीन ने कुछ समय पहले ही चिकित्सा दलों को पाकिस्तान भेजा है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 1,664 तक पहुंच गई है जबकि इस महामारी से अब तक 18 लोगों की मौत हुई है।
चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुन¨यग ने कहा, हाल ही में, यह महामारी पाकिस्तान में भी फैल रही है। हम उनकी हालत को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। उन्होंने कहा, चीन सरकार ने पाकिस्तान को जांच किट, मास्क, रक्षात्मक सूट और वेंटिलेटर आदि की आपूर्ति की है। हम पाकिस्तान में अस्थायी अस्पताल बनाने में भी मदद करेंगे। पिछले सप्ताह इस अस्पताल का निर्माण शुरू कर दिया गया है। चीन ने फरवरी की शुरुआत में वुहान में 2,300 बिस्तरों की क्षमता वाले दो अस्थायी अस्पतालों का निर्माण किया था।

चुनयिंग ने कहा, चीन ने कोरोना वायरस पर वीडियो कांफ्रेंस में शामिल होने के लिए पाकिस्तान को आमंत्रित किया है और चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम इस्लामाबाद में है। प्रवक्ता ने कहा, चीन और पाकिस्तान गहरे दोस्त, रणनीतिक सहयोगी और साझेदार है। हमारे पास मुश्किल समय में एक-दूसरे का समर्थन करने और मदद करने की अच्छी परंपरा है। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी 16 मार्च को चीन की यात्रा पर गए थे और अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग के साथ ही अन्य नेताओं से मुलाकात कर महामारी से जूझ रहे अपने मित्र देश के साथ ‘एकजुटता’ प्रदर्शित की थी। पाकिस्तान ने अपने एक हजार से अधिक नागरिकों को भी चीन से नहीं निकाला था। हालांकि ये लोग बार बार गुहार कर रहे थे । पाकिस्तान का कहना था कि चीन ने उसके नागरिकों की देखभाल करने का वादा किया है।

पाक में 27 प्रतिशत मामले स्थानीय ट्रांसमिशन से फैले
पाकिस्तान की सरकार ने दावा किया है कि देश में कोविड-19 संक्रमण के 27 प्रतिशत मामले स्थानीय ट्रांसमिशन के चलते फैले हैं। एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान में अभी तक संक्रमण के 1,593 मामले सामने आए हैं। हेल्थ मामले पर प्राइम मिनिस्टर के स्पेशल असिस्टेंट जफर मिर्जा ने कहा, पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 120 मामले सामने आए हैं, लेकिन अच्छी बात यह है कि 28 मरीज उपचार के बाद पूर्ण रूप से स्वस्थ हो गए हैं। हमने सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर प्रभावी कदम उठाकर बढ़ते मामलों की संख्या की रफ्तार को धीमा कर दिया है।

भाषा/आईएएनएस
पेइचिंग/इस्लामाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment