कोरोना: ट्रंप बोले, अमेरिका में 2 हफ्ते में मौत का आंकड़ा चरम पर होने की संभावना

Last Updated 30 Mar 2020 01:27:56 PM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अगले दो सप्ताह में कोरोना वायरस महामारी से अमेरिका में मृत्यु दर चरम पर पहुंचने की संभावना है।


अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

देश में कोरोना के प्रकोप को देखते हुए ट्रंप ने सामाजिक दूरी के दिशा निर्देशों के पालन का अनुरोध करते हुए इसकी अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ा दी है।

राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस से एक संक्षिप्त संबोधन के दौरान कहा, "अनुमान है कि मृत्यु दर दो सप्ताह में चरम पर पहुंचने की संभावना है।"

ट्रंप ने 12 अप्रैल को पड़ रहे ईसाई त्योहार ईस्टर को लेकर कहा कि ईस्टर तक सबसे ज्यादा संख्या हो सकती है। उसके बाद यह नीचे आना शुरू होना चाहिए।

ट्रंप के सलाहकारों ने कहा है कि कोरोना से कम से कम दो लाख लोगों की जान जा सकती है। नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ एलर्जी ऐंड इन्फेक्शन डिजिज के डायरेक्टर डॉ. एंथनी फौसी ने कहा कि अगले कुछ दिनों में अमेरिका में लाखों लोग कोविड-19 की चपेट में आ जाएंगे। यह वायरस एक लाख से दो लाख लोगों की मौत का कारण बन सकता है।

महामारीर के प्रकोप को देखते हुए ट्रंप ने कहा, "हम सामाजिक दूरी के दिशा निर्देशों की अवधि को 30 अप्रैल तक बढ़ा रहे हैं।"

उन्होंने कहा कि मंगलवार को हम योजना को अंतिम रूप देंगे।

उन्होंने कहा कि सुझावों को अपना कर अमेरिका में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों को आने वाले दो सप्ताह में कम किया जा सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है देश इस महामारी से एक जून तक उबर जाएगा।

अमेरिका में सामाजिक दूरी के दिशा निर्देशों के तहत बिना किसी संभावित यात्रा से बचने, 10 या उसे अधिक लोगों की सभाओं पर रोक और बुजुर्गों को घर में रहने की सलाह दी गई है।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी कोरोना वायरस रिसोर्स सेंटर के अनुसार अमेरिका में इस माहमारी से 2400 लोगों की मौत हो चुकी है और अब तक 137000 लोगों में कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि हुई है।
 

एजेंसियां
वॉशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment