बुधवार को जापानी जहाज से उतरेंगे 500 यात्री

Last Updated 19 Feb 2020 05:13:46 AM IST

जापान के तट पर अलग-थलग खड़े क्रूज पोत से लगभग 500 यात्री बुधवार को रवाना होंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया, इन लोगों की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ये लोग बुधवार को जहाज से उतरेंगे।


जापान के तट पर अलग-थलग खड़े क्रूज पोत

उन्होंने बताया, जहाज पर सवार अनेक लोग इस वायरस से संक्रमित भी हैं। बुधवार को रवाना होने वाले लोगों की संख्या बदल रही है, व्यापक पैमाने पर यह यात्रियों पर निर्भर है। उन्होंने कहा, लेकिन यह संख्या लगभग 500 होगी। उधर, चीन में इंसान से इंसान में कोरोना वायरस फैलने के अहम निष्कर्ष को दबाने की आधिकारिक कोशिश के चलते कई चिकित्साकर्मियों के संक्रमण की चपेट में आने को लेकर हो रही आलोचनाओं के बीच इस विषाणु से प्रभावित वुहान शहर में एक अस्पताल के प्रमुख की मौत हो गई और मृतक संख्या बढ़ कर मंगलवार को 1,868 तक पहुंच गई।

अधिकारी ने बताया, केवल उन लोगों, जिनकी कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है और जो इस वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के करीबी संपर्क में नहीं हैं, को बुधवार को जाने की अनुमति दी जाएगी और जहाज से उतरने वाले अनेक लोग जापानी यात्री होंगे। उन्होंने कहा, वे सार्वजनिक परिवहन से घर जाएंगे, लेकिन स्टेशनों जैसे स्थानों पर उन्हें बस द्वारा ले जाया जाएगा। जहाज से उतरने वाले लोगों को किसी भी तरह की पाबंदी का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्हें बाहर जाने से मना नहीं किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया, जहाज में अब तक कुल 542 लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। क्रूज से पिछले महीने हांगकांग में उतरे एक यात्री के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के कारण जहाज को अलग-थलग रखा गया है।

उधर चीन के हुबेई प्रांत और इसकी राजधानी वुहान में इस विषाणु का प्रकोप जारी है। सोमवार को इस प्रांत में 93 और लोगों की इस विषाणु से मौत हो गई जबकि हेनान, हेबी और हनान प्रांतों में पांच मरीजों की मौत हो गई। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को कहा, इस बीमारी के चलते मरने वालों की संख्या सोमवार को बढ़कर 1,868 और प्रमाणित मामलों की संख्या बढ़कर 72,436 हो गई। शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा, रोजाना इस बीमारी से मरने वाले मरीजों की संख्या जनवरी में इस संक्रमण के फैलने के बाद पहली बार 100 से नीचे आई है।

कोरोना वायरस के मामलों के चरम पर पहुंच जाने के आंकड़ों के साथ तुलना करते हुए मी ने कहा, इन आंकड़ों में गिरावट दर्शाती है कि महामारी की स्थिति में सुधार आ रहा है। इस विषाणु की रफ्तार घटी है लेकिन इसी बीच वुहान के एक वरिष्ठतम डॉक्टर की इस संक्रमण से मौत हो गई।

हुबेई प्रांत के वुहान वुचांग अस्पताल के अध्यक्ष डॉ. लिउ झिमिंग की डॉक्टरों के काफी प्रयास के बाद भी मौत हो गई। इस तरह एक और चिकित्साकर्मी इस विषाणु के चलते अपनी जान गंवा बैठा। लिउ वुहान में अग्रणी न्यूरो सर्जन थे। चिकित्सक इस बीमारी के केंद्र वुहान में हजारों रोगियों को बचाने में जुटे हैं।

एजेंसियां
टोक्यो/पेइचिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment