दावोस में इमरान से मुलाकात के बाद फिर बोले ट्रंप- कश्मीर पर भारत-पाक की मदद को तैयार

Last Updated 22 Jan 2020 10:14:37 AM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वाशिंगटन कश्मीर मामले को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच घटनाक्रम पर ‘करीबी नजर’ बनाए है। साथ ही उन्होंने एक बार फिर दोनों पड़ोसी देशों के बीच इस विवाद को सुलझाने में ‘मदद’ करने की पेशकश की।


दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की बैठक में हिस्सा लेने यहां पहुंचे ट्रम्प ने इमरान से मुलाकात से पहले कहा, "हम कश्मीर मुद्दे और भारत तथा पाकिस्तान के रिश्ते के संबंध में बात कर रहे हैं। अगर हम मदद कर सकते हैं तो जरूर करेंगे।" उन्होंने कहा, "और हम इसे देख रहे हैं और इस पर काफी बारीकी से नजर रखे हुए हैं।"

कश्मीर मुद्दे पर संभावित दखल के बारे में बोलते समय ट्रंप पहले से काफी सावधान रहे। पहले उन्होंने दावा किया था कि मोदी ने उनसे मदद मांगी थी। उन्होंने इस बार अपने बयान में कहा, "अगर हम मदद कर सकते हैं."

ट्रम्प के आगामी सप्ताह में भारत दौरे पर आने की संभावना है। राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी।    

कश्मीर मुद्दा या पाकिस्तान से किसी भी अन्य मुद्दे पर भारत ने 1972 में हुए शिमला समझौते के कारण किसी भी तीसरे पक्ष के दखल का विरोध किया है। शिमला समझौते के अनुसार दोनों देशों ने अपने विवादों को आपस में सुलझाने की संधि की थी।

ट्रंप ने कहा कि पाकिस्तान और अमेरिका के बीच वर्तमान में सबसे घनिष्ठ संबंध चल रहे हैं। व्हाइट हाउस द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, खान ने वाशिंगटन को भारत से विवाद सुलझाने में भूमिका निभाने का आग्रह किया है।

उन्होंने कहा, "हमारे लिए पाकिस्तान में यह बड़ा मुद्दा है। और बेशक हम हमेशा उम्मीद करते हैं कि इन मुद्दों को सुलझाने में अमेरिका भूमिका निभाएगा क्योंकि और कोई देश ऐसा
नहीं कर सकता।"

गौरतलब है कि पांच अगस्त 2019 को भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान समाप्त करने और उसे दो केन्द्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने की घोषणा की थी। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव कायम है।    

भारत ने जम्मू-कश्मीर को अपना अभिन्न हिस्सा बताते हुए अमेरिका या संयुक्त राष्ट्र सहित किसी भी तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप की बात को लगातार सिरे से खारिज किया है। उसका कहना है कि यह पाकिस्तान और उसका द्विपक्षीय मामला है। वहीं पाकिस्तान लगातार तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप की मांग करता रहा है।

ट्रंप से एक पत्रकार द्वारा यह पूछने पर कि क्या आगामी भारत दौरे के दौरान वे पाकिस्तान जाएंगे तो उन्होंने कहा कि वे इमरान से यहां मिल रहे हैं तो वे वहां नहीं जाएंगे।

आईएएनएस/भाषा
न्यूयॉर्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment