यूक्रेन विमान दुर्घटना जांच में कनाडा ने औपचारिक रूप से शामिल करने की मांग की

Last Updated 16 Jan 2020 10:06:31 AM IST

कनाडा के परिवहन मंत्री ने बुधवार को कहा कि उनका देश यूक्रेन की अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन के एक विमान के तेहरान में पिछले सप्ताह दुर्घटनाग्रस्त होने के मामले की जांच में औपचारिक रूप से शामिल होना चाहता है। कनाडा जांच में औपचारिक रूप से शामिल


गौरतलब है कि तेहरान कई दिनों तक पश्चिमी देशों के इन दावों को खारिज करता रहा कि बोइंग 737 को उसने मिसाइल से मार गिराया गया था, हालांकि पिछले शनिवार को दुर्घटनावश मार गिराने की बात उसने स्वीकार की थी।      

विमान में सवार सभी 176 यात्रियों तथा चालक दल के सदस्यों की मौत हो गई थी। इनमें से 138 लोग कनाडा जा रहे थे और 57 कनाडाई थे।      

कनाडा के परिवहन मंत्री मार्क गर्नियो ने कहा कि एक अंतरराष्ट्रीय दल के सदस्य के तौर पर दो कनाडाई जांचकर्ता ईरान में मौजूद हैं और उनके साथ सहयोग भी किया जा रहा है, लेकिन कनाडा जांच में औपचारिक रूप से शामिल होना चाहता है। उन्होंने कहा कि विमान के ‘ब्लैक बॉक्स’ ईरान के पास हैं और अन्य दो जांचकर्ता जहां भी रिकॉर्डर की जांच की जाए, वहां कभी भी जाने को तैयार हैं।      

कनाडा गुरुवार को लंदन में एक बैठक भी आयोजित कर रहा है, जिसमें उन देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे जिनके नागरिक इस दुर्घटना में मारे गए हैं।      

इस बैठक में यह तय किया जाएगा कि ईरान के साथ किस तरह का रुख अपनाना है।      

इस बीच, कनाडा में कई विविद्यालयों में बुधवार को मौन रखकर पीड़ितों को याद किया गया।

भाषा
टोरंटो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment