ओमान के सुल्तान काबूस बिन सईद का निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

Last Updated 11 Jan 2020 09:29:05 AM IST

आधुनिक अरब क्षेत्र में सबसे लंबे समय तक राज करने वाले नेता ओमान के सुल्तान काबूस का 79 साल की उम्र में निधन हो गया है। राजशाही ने शनिवार को यह जानकारी दी।


ओमान के सुल्तान का निधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ओमान के सुल्तान काबूस बिन सईद के निधन पर शोक जताते हुए उन्हें क्षेत्रीय शांति का प्रतीक बताया। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘महामहिम सुल्तान काबूस बिन सईद अल सईद के निधन के बारे में जानकर मुझे गहरा दुख हुआ है। वह एक दूरदर्शी नेता थे, जिन्होंने ओमान को एक आधुनिक और समृद्ध राष्ट्र में बदल दिया।’’      प्रधानमंत्री ने कहा कि सुल्तान काबूस भारत के सच्चे दोस्त थे और उन्होंने भारत तथा ओमान के बीच साझेदारी को मजबूत बनाने में सशक्त भूमिका निभाई।

 

राजशाही ने एक बयान में कहा, ‘‘गहरे दुख के साथ.. राजशाही ने महामहिम सुल्तान काबूस बिन सईद को खो दिया है, जिनका शुक्रवार को निधन हो गया।’’      

कबूस ने 1970 में अपने पिता का तख्तापलट किया था, और तब से वह राज कर रहे थे। वह कुछ समय से बीमार थे और माना जाता था कि वह कैंसर से पीड़ित थे। उन्होंने अपना कोई घोषित वारिस नहीं छोड़ा है। वह अविवाहित थे और उनकी कोई संतान या भाई नहीं हैं।      

ऐसे में यह स्पष्ट नहीं है कि उनकी जगह कौन लेगा। ओमानी संविधान के मुताबिक सिंहासन खाली होने के तीन दिन के भीतर शाही परिवार को उत्तराधिकारी का ऐलान करना जरूरी है।

एएफपी/भाषा
मस्कट/नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment