सुलेमानी के जनाजे में भगदड़, 56 की मौत, 200 से अधिक घायल

Last Updated 08 Jan 2020 01:04:21 AM IST

ईरान के शीर्ष सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी के जनाजे के जुलूस में मंगलवार को मची भगदड़ में 56 लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक घायल हो गए।


ईरान के शीर्ष सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी के जनाजे का जुलूस।

ईरान की दो अर्ध सरकारी समाचार एजेंसियों फार्स और आईएसएनए ने ईरान की आपात चिकित्सा सेवा के प्रमुख पीरहुसैन कुलीवंद के हवाले से जानकारी दी कि भगदड़ रिवॉल्यूशनरी गार्ड के जनरल सुलेमानी के गृह नगर करमान में मची। सैन्य कमांडर शुक्रवार को इराक में हुए अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए थे। भगदड़ क्यों मची इस संबंध में अभी
कोई सूचना नहीं है।

ऑनलाइन पोस्ट किए गए शुरुआती वीडियो में सड़कों पर शव नजर आ रहे हैं और अन्य मदद की गुहार लगा रहे हैं। कुलीवंद ने पहले कहा था, दुर्भाग्यवश जनाजे के जुलूस में मची भगदड़ में हमारे कुछ हमवतन घायल हो गए हैं और कुछ की मौत हो गई है।

दफन टला : समाचार एजेंसी ‘आईएसएनए’ के अनुसार, सरकार ने बाद में करमान में एकत्र भारी भीड़ का हवाला देते हुए सुलेमानी को दफन किए जाने को टाल दिया। उसने स्पष्ट नहीं किया कि उनका अंतिम संस्कार कब किया जाएगा। राजधानी तेहरान में जनाजे के जुलूस में सोमवार को करीब 10 लाख लोग शामिल हुए थे। सुलेमानी की मौत के बाद पूरे पश्चिम एशिया में हालात तनावपूर्ण हैं और ईरान में अमेरिका से बदला लेने की मांग जोर पकड़ चुकी है़।

अमेरिकी सैन्य अभ्यास : इस बीच अमेरिकी वायुसेना ने उटाह में 52 लड़ाकू विमानों के साथ सैन्य अभ्यास शुरू किया है। गौरतलब है कि अभ्यास शुरू होने के कुछ ही दिन पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान में 52 जगहों को निशाना बनाने की धमकी दी थी।

उधर, अमेरिका सरकार ने पश्चिम एशिया के जलक्षेत्र में जहाजों को आगाह किया है कि क्षेत्र में अमेरिकी समुद्री हितों के खिलाफ ईरान की ओर से कार्रवाई की आशंका है। अमेरिकी समुद्री प्रशासन ने मंगलवार को यह चेतावनी जारी की। इसमें ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड जनरल कासिम सुलेमानी के अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे जाने के बाद पैदा होते खतरे का हवाला दिया गया है।

एजेंसियां
तेहरान


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment