अफगानिस्तान राष्ट्रपति चुनाव: अब्दुल्ला को चुनाव नतीजे मंजूर नहीं

Last Updated 24 Dec 2019 02:41:28 AM IST

अफगानिस्तान के चीफ एक्जिक्यूटिव अब्दुल्ला अब्दुल्ला के प्रचार अभियान दल ने कहा है कि वह 28 सितंबर हुए राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को स्वीकार नहीं करेगा, जिसमें वर्तमान राष्ट्रपति अशरफ गनी को जीत हासिल हुई है।


अफगानिस्तान के चीफ एक्जिक्यूटिव अब्दुल्ला अब्दुल्ला (file photo)

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, 59 वर्षीय अब्दुल्ला की टीम ने रविवार को एक बयान में कहा कि धोखाधड़ी पर आधारित किसी परिणाम को स्वीकार नहीं करेगी। धोखाधड़ी के आरोपों के विरोध के कारण चुनाव परिणाम आने में काफी देरी हुई।

स्वतंत्र चुनाव आयोग (आईईसी) द्वारा जारी और चुनाव के लगभग तीन महीने बाद जारी किए गए वोट टैली ने दिखाया कि गनी ने 50.64 प्रतिशत वोट हासिल किए हैं, उनके बाद अब्दुल्ला ने 39.50 प्रतिशत मत हासिल किए हैं। आईईसी के प्रमुख हवा आलम नूरिस्तानी ने रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वैध रूप से माने जाने वाले 1,824,401 मतों में से, गनी को अब्दुल्ला की तुलना में 923,868 मत मिले, जिन्होंने 720,099 मत प्राप्त किए। आईसी ने कहा कि गुलबुद्दीन हिकमतयार 70,243 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

भारत ने परिणाम का स्वागत किया
भारत ने सोमवार को अफगानिस्तान के राष्ट्रपति चुनाव के प्रारंभिक परिणाम की घोषणा का स्वागत किया और आशा जतायी कि अफगान नेता तथा अन्य संबंधित पक्ष लोकतांत्रिक राजनीतिक व्यवस्था को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे तथा आतंकवाद की चुनौती के खिलाफ संघर्ष करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और सामाजिक आर्थिक विकास की जद्दोजेहद में जुटी अफगानिस्तान सरकार और वहां की जनता के साथ मिलकर काम करने के लिए कटिबद्ध है।

आईएएनएस/भाषा
काबुल/नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment