बांग्लादेश ने विजय दिवस मनाया

Last Updated 17 Dec 2019 03:25:10 AM IST

बांग्लादेश ने सोमवार को 49वां ‘विजय दिवस’ मनाया जो पाकिस्तान से आजादी के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।


बांग्लादेश ने विजय दिवस मनाया

इस मौके पर आयोजित परेड में बांग्लादेश ने अपनी सैन्य ताकत और हथियारों का प्रदर्शन किया। पहली बार परेड में भारतीय सेना की बैंड टुकड़ी भी शामिल हुई। परेड देखने के लिए राष्ट्रपति एम अब्दुल हमीद, प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ मंत्री, राजनयिक और अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

भारतीय सेना की बैंड टुकड़ी का परेड देख रहे लोगों ने जोरदार स्वागत किया। भारतीय टुकड़ी ‘सारे जहां से अच्छा’ धुन बजा रही थी। इस दौरान उद्घोषक ने 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में भारत के योगदान की जानकारी दी।

परेड मैदान में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा के साथ एनसीसी के 20 भारतीय छात्रों का प्रतिनिधिमंडल भी दर्शक दीर्घा में मौजूद रहा। अतिथियों में बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त रीवा गांगुली दास भी शामिल थी।

राष्ट्रपति हामिद ने परेड की सलामी ली। खुली जीप पर सवार होकर राष्ट्रपति ने परेड कमांडर मेजर जनरल मोहम्मद अकबर हुसैन के साथ विजय परेड का निरीक्षण किया। गौरतलब है कि इसी दिन 1971 में लेफ्टिनेंट जनरल अमिर अब्दुल्ला खान नियाजी के नेतृत्व में 93,000 पाकिस्तानी जवानों ने ढाका में लेफ्टिनेंट जनरल जगजीत सिंह अरोड़ा की कमान में भारतीय सेना के समक्ष आत्मसमर्पण किया था और तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान को स्वतंत्र बांग्लादेश घोषित किया गया था।

भाषा
ढाका


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment