पाकिस्तान हाफिज सईद के खिलाफ तेजी से सुनवाई करे: अमेरिका

Last Updated 12 Dec 2019 05:00:35 PM IST

अमेरिका ने पाकिस्तान को मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड और प्रतिबंधित जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दायित्वों की तर्ज पर ‘‘पूर्ण रूप से मुकदमा चलाने’’ और ‘‘तेजी से सुनवाई’’ करने को कहा है।




मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद

पाकिस्तान की आतंकवाद विरोधी अदालत ने बुधवार को सईद और तीन करीबी सहयोगियों के खिलाफ ‘‘आतंकवाद के वित्तपोषण’’ के आरोप तय किए थे। इसके कुछ घंटे बाद अमेरिका की यह प्रतिक्रिया सामने आई है।      

दक्षिण और मध्य एशिया की कार्यवाहक सहायक विदेश मंत्री एलिस जी वेल्स ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘‘हम हाफिज सईद और उसके साथियों पर आरोप तय किए जाने का स्वागत करते हैं।’’      

उन्होंने कहा, ‘‘हम पाकिस्तान से अपील करते हैं कि वह आतंकवाद के वित्त पोषण को बंद करने और 26/11 जैसे आतंकवादी हमलों के दोषियों को सजा दिलाने के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों के अनुसार पूर्ण रूप से मुकदमा चलाए और तीव्र सुनवाई करें।’’      

लाहौर की आतंकवाद विरोधी अदालत ने सईद, हाफिज अब्दुल सलाम बिन मुहम्मद, मुहम्मद अशरफ और जफर इकबाल पर उनकी मौजूदगी में आरोप तय किए थे।    



गौरतलब है कि आतंकवाद को मुहैया कराए जाने वाले धन की निगरानी करने वाली अंतर्राष्ट्रीय निगरानी संस्था वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) ने पाकिस्तान को चेतावनी दी थी कि यदि अगली फरवरी तक आतंकवाद के वित्तपोषण पर नियंतण्रनहीं किया जाता है तो उसे काली सूची में डाल दिया जायेगा।    

भाषा
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment