कोलंबिया में कर्फ्यू लागू

Last Updated 24 Nov 2019 06:53:56 AM IST

कोलंबिया में हो रहे देशव्यापी विरोध प्रदर्शन में तीन लोगों की मौत के बीच राष्ट्रपति इवान ड्यूक ने बोगोटा के मेयर के अनुरोध पर राजधानी में कर्फ्यू लगाने के आदेश दिए हैं।


बोगोटा (कोलंबिया) में सरकार विरोधी प्रदर्शन में शामिल कॉलेज छात्र।

इस बीच राष्ट्रपति ड्यूक की सामाजिक और आर्थिक नीतियों के विरोध में कोलंबिया के आसपास के कई शहरों में सोशल मूवमेंट्स  द्वारा आहूत बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के एक दिन में तीन लोग मारे गए और 98 को हिरासत में लिया गया। ड्यूक ने ट्वीट कर कहा, बोगोटा के मेयर ने शहर में कर्फ्यू लागू करने का अनुरोध के बाद राजधानी में कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, इस शुक्रवार को रक्षा मंत्री कालरेस होम्स ट्रूजिलो ने अपनी रिपोर्ट में विरोध प्रदर्शनों के बारे में जानकारी दी, जो रात के समय हिंसक हो गए और बोगोटा में 20 अरब से अधिक पेसो (करीब 58 लाख डॉलर) का नुकसान हुआ। उन्होंने कहा, दिनभर प्रदर्शन बिना किसी समस्या को चला, कुछ मामलों में हिंसक तत्वों ने गंभीर नुकसान पहुंचाया। पिछले कुछ घंटों में अधिकारियों ने विरोध प्रदर्शन के बीच बुनावेंटुरा में दो लोगों की मौत होने की पुष्टि की। अधिकारी ने कहा, यह मौतें शहर के एक शॉपिंग मॉल को लूटने की कोशिश में हुईं, जबकि वाले डेल कॉका के दक्षिण-पश्चिमी कोलम्बियाई प्रांत के कैंडेलारिया में एक अन्य शख्स की मौत हुई। विरोध कर रहे हजारों कोलम्बियाई लोगों की भीड़ बृहस्पतिवार को बोगोटा, कैली, मेडेलिन और अन्य बड़े शहरों की सड़कों पर जमा हो गई।

कोलंबिया में सरकार के विरोध में ढाई लाख लोगों के शुक्रवार को सड़कों पर उतरने के बाद कर्फ्यू लगा दिया गया था। प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहा, हालांकि इस दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें हुई। सरकार की नीतियों के विरोध में आम हड़ताल और राष्ट्रव्यापी प्रदर्शनों के दौरान तीन प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई थी।

रक्षामंत्री ने कहा, 31 कोलम्बियाई प्रांतों की 350 नगर पालिकाओं में 253,000 के करीब लोगों ने 622 गतिविधियों में मार्च से लेकर रैलियों निकालने तक अन्य प्रकार के आंदोलनों में भाग लिया। ट्रुजिलो ने कहा, 98 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 207 को उनकी सुरक्षा के लिए पुलिस थानों में ले जाया गया, जबकि आठ नाबालिगों को पकड़ा गया है। उन्होंने कहा, सुरक्षाबलों के कुल 151 सदस्य - 148 सैनिक और 3 पुलिस अधिकारी-देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के दिन घायल हुए। दिन में 122 नागरिक भी चोटिल हुए।

एजेंसियां
बोगोटा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment