श्रीलंका: राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी; बंदूकधारियों ने मतदाताओं से भरी बसों पर की फायरिंग

Last Updated 16 Nov 2019 10:19:36 AM IST

अज्ञात बंदूकधारियों ने शनिवार को श्रीलंका के मन्नार जिले में मतदाताओं को ले जा रही दो बसों पर अंधाधुध गोलीबारी की। देशभर में आज राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं।


समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, "पुलिस ने कहा कि कोई भी मतदाता घायल नहीं हुआ है और घटना की जांच शुरू कर दी गई है।"

देश के आठवें राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए 12,000 से अधिक मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया।

इस चुनाव में पूर्व रक्षा मंत्री एवं श्रीलंका पीपुल्स फ्रंट के उम्मीदवार गोतबाया राजपक्षे और कैबिनेट मंत्री एवं सत्तारूढ़ यूनाइटेड नेशनल पार्टी के उम्मीदवार साजित प्रेमदासा के बीच कड़ा मुकाबला है।

यह चुनाव देश के इतिहास में सबसे महंगा भी होगा। चुनाव आयोग ने अनुमान लगाया है कि इसकी लागत 7.5 अरब श्रीलंकाई रुपये (4.1 करोड़ डॉलर) है। बड़े मतपत्र, बड़ी मतपेटियों, चुनाव ड्यूटी पर सैकड़ों अतिरिक्त कर्मचारी और पानी, टेलीफोन और बिजली के बिल जैसे अतिरिक्त खर्च ऐसे कारक हैं, जिन्होंने चुनावी बिल को बढ़ा दिया है। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए 60,000 से अधिक पुलिस कर्मियों की तैनाती की है।

श्रीलंका में 50 प्रतिशत से एक वोट ज्यादा पाने वाले उम्मीदवार देश के आठवें राष्ट्रपति बन जाएंगे। अगर किसी उम्मीदवार को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल पाता है तो शीर्ष दो उम्मीदवारों के उन मतों की भी गिनती की जायेगी जिनमें मतदाताओं ने उन्हें दूसरे स्थान पर प्राथमिकता दी है। लगभग दो फुट लंबे बैलेट पेपर पर 35 उम्मीदवारों के नाम और चुनाव च्रिन होंगे। पिछले चुनाव में सिर्फ 19 प्रत्याशी मैदान में थे।

वार्ता/आईएएनएस
कोलंबो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment