ईरान ने परमाणु करार के उल्लंघन का ऐलान किया

Last Updated 05 Nov 2019 02:53:04 AM IST

ईरान ने सोमवार को वैश्विक शक्तियों के साथ हुए परमाणु समझौते के अपने नवीनतम उल्लंघनों की घोषणा करते हुए कहा कि अब वह 2015 के समझौते के तहत प्रतिबंधित उन्नत सेंट्रीफ्यूज के मुकाबले दोगुने संट्रीफ्यूज का संचालन कर रहा है।


अली अकबर सालेही, प्रमुख, ईरान परमाणु ऊर्जा संगठन

साथ ही उसने कहा कि वह एक ऐसे प्रोटोटाइप पर काम कर रहा है जो सौदे के तहत दी गई अनुमति के मुकाबले 50 गुना तेज है।

ईरान द्वारा 1979 में अमेरिकी दूतावास का अधिग्रहण करने की 40वीं वषर्गांठ के अवसर पर यह घोषणा की गई। इन उन्नत सेंट्रीफ्यूज पर काम शुरू करने का मतलब है कि ईरान के पास विशेषज्ञों के अनुमान के मुकाबले एक साल पहले ही परमाणु हथियार बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री होगी।

ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रमुख अली अकबर सालेही की टिप्पणी ऐसी समय में आई है, जब यह अनुमान जताया जा रहा है कि तेहरान समझौते को तोड़ने की घोषणा करने वाला है।

ईरान पहले ही अपने भंडार और संवर्धन सीमाओं को तोड़ चुका है और एक नए समझौते के लिए यूरोप पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है। करीब एक साल पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एकतरफा घोषणा करते हुए समझौते से अमेरिका को अलग कर लिया था। सालेही ने सरकारी टेलीविजन से कहा, तेहरान अब आईआर-6 अत्याधुनिक सेंट्रीफ्यूज का परिचालन कर रहा है, जो पहले के मुकाबले दोगुनी क्षमता वाला है।

इस तरह का एक सेंट्रीफ्यूज समझौते के तहत दी गई अनुमति के मुकाबले 10 गुना तेजी से संवर्धित यूरेनियम का उत्पादन कर सकता है। सालेही ने यह घोषणा भी की कि ईरान के वैज्ञानिक आईआर-9 नामक एक प्रोटोटाइप पर काम कर रहे हैं, जो आईआर-1 की तुलना में 50 गुना तेजी से काम करता है।

एपी
तेहरान


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment