बगदादी की मौत आईएस को हराने के अभियान में एक बड़ी जीत

Last Updated 28 Oct 2019 10:51:26 AM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को कहा कि इस्लामिक स्टेट (आईएस) का आतंकवादी सरगना अबू बक्र अल-बगदादी सीरिया में अमेरिकी ऑपरेशन में मारा गया है।


इस्लामिक स्टेट (आईएस) का आतंकवादी सरगना अबू बक्र अल-बगदादी सीरिया में अमेरिकी ऑपरेशन में मारा गया

 बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप ने कहा कि स्पेशल फोर्स की एक रेड के दौरान बगदादी ने खुद को सुसाइड वेस्ट पहन कर उड़ा दिया।

उन्होंने कहा, "यूएस की स्पेशल फोर्स ने साहसिक रात्रिकालीन रेड की और शानदार तरीके से अपने मिशन को पूरा किया।"

ट्रंप ने कहा, "अमेरिकी सेना से डर कर वह एक डेड-एंड सुरंग में गया और मारा गया। वह अपने आखिरी समय में रोता-चिलाता, चीख पुकार करता रहा। जिस बदमाश ने दूसरों को डराने-धमकाने की इतनी कोशिश की, उसने अपने अंतिम क्षणों को पूरी तरह से भय और अमेरिकी बलों के खौफ में बिताया।"

उन्होंने कहा कि इस ऑपरेशन में एक भी अमेरिकी सैनिक नहीं मारा गया है लेकिन बगदादी के कई साथी उसके साथ मारे गए हैं।

अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने कहा है कि उत्तर पश्चिमी सीरिया में अमेरिकी हवाई हमले में दुनिया के सबसे वांछित आतंकवादी अबू बक्र अल-बगदादी का मारा जाना आईएसआईएस के खिलाफ अभियान में बड़ी कामयाबी है।    

एस्पर ने रविवार को कहा कि यह अमेरिका के लिए और दुनिया के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। शनिवार देर रात अमेरिका के संयुक्त विशेष अभियान बलों और अनेक एजेंसियों ने कमांडर-इन-चीफ-निर्देशित ऑपरेशन को पूरा किया। यह अभियान था बगदादी को पकड़ा या उसे समाप्त करना।     
उन्होंने कहा कि बगदादी अमेरिकी सेना के हाथों मारा जा चुका है।     

 रक्षा मंत्री ने एक बयान में कहा,‘‘इस वर्ष की शुरुआत में हमने हमारे सहयोगियों के साथ मिलकर आईएसआईएस को शिकस्त दी थी और अब इसका सरगना मारा गया है।’’    

 संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने एक समाचार चैनल से साक्षात्कार में कहा कि वह खूंखार जिसने दुनिया में इतना आंतक फैलाया था वह अपने अंतिम क्षणों में अमेरिकी सेना से पूरी तरह से डरा हुआ था। 

 

आईएएनएस/भाषा
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment